दैनिक भास्कर हिंदी: इधर नाग नदी की चल रही सफाई, उधर मेट्रो डाल रहा कचरा

May 10th, 2018

डिजिटल डेस्क,नागपुर। मनपा ने शहर के साथ नदियों के लिए भी स्वच्छता अभियान शुरू किया है लेकिन शहर की नाग नदी में मेट्रो द्वारा ही  कचरा फेंकने से सारे किए कराए पर पानी फिरता नजर आ रहा है। उल्लेखनीय  है कि  नागनदी, पीली नदी और पोहरा नदी के स्वच्छता अभियान की शुरुआत की गई है। मानसून पूर्व तैयारी के लिए मनपा ने अपना सारा महकमा इस काम में झोंक दिया है। कोशिश है कि बारिश के दौरान नदी में बाढ़ न आए, लेकिन मनपा की इन कोशिशों को नागपुर मेट्रो रेल कार्पोरेशन कंपनी पलीता लगा रही है।

मेट्रो कार्य के दौरान निकल रहा है कचरा
मेट्रो रेल कंपनी द्वारा काम के दौरान निकलने वाली मिट्टी और कचरा नागनदी में फेंकने का मामला सामने आया है। यशवंत स्टेडियम से सटे पटवर्धन मैदान पर मेट्रो द्वारा पिलर और स्टेशन के लिए गड्ढे खोदने का काम शुरू है। परंतु इन गड्ढों से निकलने वाली मिट्टी नागनदी में ही फेंकी जा रही है। नागनदी के किनारे मिट्टी का ढेर लग गया है। यह मिट्टी पूरे नदी में फैल रही है।  नदी का प्रवाह कई जगह थम गया है। नागनदी में कचरा फेंकने या मलबा फेंकने पर मनपा में सख्त कार्रवाई का प्रावधान है, लेकिन मनपा प्रशासन भी इस पर आंखें मूंदा बैठा है।

ऐसे में मनपा पर भी लापरवाही बरतने का आरोप लग रहा है। मनपा द्वारा वैसे तो हर साल नागनदी से कचरा निकाला जाता है और वहीं किनारे में छोड़ दिया जाता है जिससे बारिश में वही कचरा वापस आकर नदी में समा जाता है । बारिश के दिनों में इसी कचरे की वजह से सबसे अधिक परेशानी होती है।

नोटिस देकर करेंगे कार्रवाई
यह उचित तरीका नहीं है, यदि ऐसा हाे रहा है तो संबंधित विभाग को कारण बताओ नोटिस दिया जाएगा। न्यूसेंस करने पर उनसे जुर्माना वसूला जाएगा और उचित कार्रवाई की जाएगी, ताकि आगे ऐसी घटना न हो।
मनोज चापले, सभापति, स्वास्थ्य विभाग

@जसप्रीत सिंह टुटेजा