स्वच्छता की छलांग - देश में सोलहवीं, प्रदेश में पांचवे पायदान पर छिंदवाड़ा

Cleanliness leap - Sixteenth in the country, Chhindwara in fifth position in the state
 स्वच्छता की छलांग - देश में सोलहवीं, प्रदेश में पांचवे पायदान पर छिंदवाड़ा
 स्वच्छता की छलांग - देश में सोलहवीं, प्रदेश में पांचवे पायदान पर छिंदवाड़ा

रंग लाई निगम की मेहनत, स्वच्छता में सुधरी शहर की ग्रेडिंग, देश के सबसे स्वच्छ शहरों में 16 वें स्थान पर है छिंदवाड़ा नगर निगम
डिजिटल डेस्क छिंदवाड़ा ।
देश के सबसे स्वच्छ शहरों में सुमार होने की गई निगम की मेहनत रंग लाई है। गुरुवार को जारी हुई स्वच्छता सर्वेक्षण की ग्रेडिंग में छिंदवाड़ा निगम ने सफाई के मामले में देश में 16 वां और प्रदेश में पांचवां स्थान हासिल किया है। रैंकिंग सुधार होने और प्रदेश के टॉप-फाइव स्वच्छ शहरों में स्थान हासिल करने पर गुरुवार को नगर निगम में जश्न मनाया गया। अधिकारियों और कर्मचारियों को बधाई दी गई।  
1 से 10 लाख की आबादी वाले शहरों में नंबर वन आने के लिए नगर निगम द्वारा इस बार कड़ी मेहनत की गई थी। जनवरी में हुए सर्वे में दिल्ली के दल ने लगातार तीन दिनों तक शहर की सफाई व्यवस्था की जमीनी हकीकत देखते हुए। एक-एक पैमाने पर बारीकी से परीक्षण किया था। 6 हजार अंकों की परीक्षा में नगर निगम ने बेहतर प्रदर्शन करते हुए 4691 अंक हासिल करते हुए देश में ये 16 वीं और प्रदेश में पांचवी पोजिशन हासिल की है। 
इसलिए हम शामिल हुए सबसे स्वच्छ शहरों में
1. सिटीजन फीडबैक: स्वच्छता में देश में बेहतर प्रदर्शन करने में सिटीजन फीडबैक का अहम रोल रहा। सफाई के मामले में शहर की जनता ने भी पूरा साथ देते हुए दिल्ली की टीम को पॉजीटिव फीडबैक दिया। ऑनलाइन से लेकर ऑफलाइन माध्यमों से भी जनता ने फीडबैक में अपनी हिस्सेदारी दी। 
2. सिंगल यूज प्लास्टिक: सर्वेक्षण के पहले तक नगर निगम की टीम ने अभियान चलाकर सिंगल यूज प्लॉस्टिक पर प्रतिबंध लगाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। अभियान चलाया गया, जिसमें कार्रवाई से लेकर जनता को जागरुक किया गया कि वे सिंगल यूज प्लॉस्टिक का उपयोग बंद करें। डिस्पोजल के स्थान पर बर्तन बैंक की स्थापना की गई। 
3. राजस्व कलेक्शन: राजस्व कलेक्शन टीम को भी स्वच्छता सर्वेक्षण में ये पायदान हासिल करने में पूरा सहयोग रहा। प्रदेश के 16 नगर निगमों में लगातार छिंदवाड़ा नगर निगम का स्थान नंबर वन आया। जिससे भी रैंकिंग में सुधार हो सका और ये अंक भी स्वच्छता सर्वेक्षण में शामिल हो सके।
26 से सीधे पहुंचे 16 पर 
2019 में हुए स्वच्छता सर्वेक्षण के सर्वे में छिंदवाड़ा नगर निगम को देश में 26 वां और प्रदेश में नवमां स्थान हासिल हुआ था। एक साल की मेहनत में छिंदवाड़ा निगम ने सीधे दस अंकों की उछाल हासिल की है। सफाई के मामले में देश में 26 से सीधे 16 पर और प्रदेश में आई नवमी पोजिशन से सीधे पांचवीं पोजीशन में स्थान बनाया है।
इनका कहना है... 
॥निगम अमले की मेहनत और जनता के सहयोग से छिंदवाड़ा को देश और प्रदेश में ये बेहतर स्थान हासिल हुआ है। सफाई के मामले में छिंदवाड़ा और अच्छा प्रदर्शन करें, इसके लिए आगे भी प्रयास जारी रहेंगे। 
-हिमांशु सिंह, आयुक्त नगर निगम
 

Created On :   21 Aug 2020 12:52 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story