दैनिक भास्कर हिंदी: दिन में धूप ने छकाया तो कुछ समय तक बादलों ने राहत दी, 11 और 12 जून को बारिश का अनुमान

June 8th, 2020

डिजिटल डेस्क, नागपुर। सोमवार को सूरज का मिजाज थोड़ा बदला-बदला दिखाई दिया। रविवार के बाद पारा 1 डिग्री चढ़कर 38.2 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, हालांकि शाम चर बजे के आसपास कुछ इलाकों में बूंदाबांदी हुई। जिससे कुछ देर के लिए मौसम में ठंडक घुली थी। 9 से 12 जून तक प्री मानसून का असर देखने का अनुमान मौसम विभाग जताया है। इसमें पहले दो दिन थोड़ा हल्का और फिर अगले दो दिन अच्छी बारिश की संभावना जताई जा रही है। सोमवार को बाहर निकलने पर दिन में धूप भी चुभ रही थी, हालांकि औसत तापमान कम होने की वजह से गर्मी का ज्यादा असर देखने को नहीं मिला, रात में तेज हवा और गजर-चमक के साथ नागपुर व भंडारा में हल्की बारिश का अनुमान जताया है।

इन दिनों हर दिन अलग मौसम देखने को मिल रहा है। मानसून में समय होने की वजह से फिलहाल अनिश्चित बारिश की वजह से बीच-बीच में गर्मी जैसा माहौल होने लगता है। अच्छी बात यह है कि फिलहाल अधिकतम और न्यूनतम दोनों ही तापमान का औसत तामपान कम होने की वजह से जून की गर्मी का प्रहार नहीं झेलना पड़ रहा है। विदर्भ में 9 जून को गरज-चमक के साथ एक-दो स्थानों पर बारिश, 10 जून को गरज-चमक के साथ कुछ स्थानों पर बारिश, 11 और 12 जून को गरज-चमक के साथ भारी बारिश होने का अनुमान है। दक्षिण से आ रहे दवाब में यदि ठीक स्थिति में पहुंच गया, तो विदर्भ में अच्छी बारिश हो सकती है, जो बारिश गर्मी से बड़ी राहत दे सकती है।

तापमान की स्थिति

रविवार को अधिकतम तापमान 37.2 डिग्री सेल्सियस था। सोमवार को अधिकतम तापमान में 1 डिग्री सेल्सियस की बढ़त होने की वजह से अधिकतम तापमान 38.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो औसत से 3.4 डिग्री सेिल्सयस कम है। वहीं, रविवार को न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस था। सोमवार को न्यूनतम तापमान में 0.3 डिग्री सेल्सियस की बढ़त होने की वजह से न्यूनतम तापमान 24.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो औसत तापमान से 4 डिग्री सेल्सियस कम है।

खबरें और भी हैं...