राष्ट्रीय मोर्चे का असर नागपुर स्टेशन पर भी, धरने पर बैठे कुली

Collies are protesting since morning on Nagpur railway station
राष्ट्रीय मोर्चे का असर नागपुर स्टेशन पर भी, धरने पर बैठे कुली
राष्ट्रीय मोर्चे का असर नागपुर स्टेशन पर भी, धरने पर बैठे कुली

डिजिटल डेस्क, नागपुर। रेलवे में नौकरी की मांग को लेकर शुक्रवार को नागपुर रेलवे स्टेशन के कुली सुबह से ही काम बंद कर धरने पर बैठे हैं। जिससे यहां आने वाले यात्रियों को भारी लगेज की ढुलाई खुद ही करनी पड़ रही है। सबसे ज्यादा दिक्कतों का सामना बीमार व बुजुर्ग यात्रियों को करना पड़ रहा है। व्हील चेअर आदि ढकेलने के लिए कुली नहीं मिलने से उन्हें पैदल ही प्लेटफार्म पर पहुंचना पड़ रहा है। बता दें कि कुछ कुली मथुरा में राष्ट्रीय स्तर पर हो रहे मोर्चे में शामिल होने के लिए गये हैं, जबकि अन्य यहां पर धरना देकर मोर्चे का समर्थन कर रहे हैं।

प्रतिदिन आती है 125 से अधिक गाड़ियां
नागपुर रेलवे स्टेशन पर रोजाना 125 से अधिक यात्री गाड़ियों का आवागमन लगा रहता है। नागपुर जंक्शन से मुंबई, दिल्ली व हावड़ा तीनों दिशाओं की ओर गाड़ियां चलने से यहां रोजाना 30 हजार से अधिक यात्रियों का आना-जाना लगा रहता है। कुल आठ प्लेटफार्म होने से एफओबी ( फुट ओवर ब्रीज) के माध्यम से गाड़ी आनेवाले प्लेटफार्म तक यात्रियों को पहुंचना पड़ता है। ऐसे में परिवार के साथ लगेज लेकर आने वाले यात्रियों के लिए कुलियों की जरूरत पड़ती है। यही नहीं बीमार व बुजुर्ग यात्रियों को भी व्हील चेअर के माध्यम से ही प्लेटफार्म तक पहुंचाने के लिए कुलियों की अहम भूमिका रहती है। इसी को ध्यान में रखते हुए नागपुर स्टेशन पर 155 कुली कार्यरत हैं। दो - दो पारियों में काम करते हैं।

परेशान हो रहे लोग
सैकड़ों कुली यहां भारी लगेज की ढुलाई करते हुए अपने जीवन का उदरनिर्वाह करते हैं, लेकिन शुक्रवार को देशभर में कुलियों ने काम बंद कर दिया है। मथुरा क्षेत्र में देश के सभी कुलियों जमा होकर मोर्चा निकाला है। नागपुर से सभी कुलियों का जाना संभव नहीं हुआ है, लेकिन 15 कुली यहां से गये हैं। बाकी 145 कुली नागपुर में ही धरने पर बैठकर शांतिपूर्ण तरीके से अपनी मांग को रेलवे के सामने रख रहे हैं। ऐसे में सुबह से ही स्टेशन परिसर में आने वाले यात्रियों को कुली नहीं मिल रहे हैं। यात्रियों को खुद का लगेज खुद ही ढोना पड़ रहा है। जो परेशानी का कारण भी बन रहा है।

Created On :   7 Sep 2018 8:30 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story