सियासत का अपना-अपना फंडा : भाजपा की चौपाल के मुकाबले कांग्रेस की उत्तरभारतीय पंचायत

October 12th, 2021

डिजिटल डेस्क, मुंबई। अगले साल की शुरुआत में होने वाले देश के सबसे समृद्धिशाली महानगरपालिका मुंबई मनपा (बीएमसी) चुनाव में उत्तरभारतीय मतदाता निर्णायक होंगे। इसे देखते हुए दोनों राष्ट्रीय पार्टियों भाजपा व कांग्रेस में उत्तरभारतीय मतदाताओं को अपने पाले में करने के लिए होड़ शुरु हो गई है। महानगर के उत्तरभारतीय इलाकों में भाजपा द्वारा चौपाल लगाने के बाद अब मुंबई कांग्रेस उत्तरभारतीयों का सम्मेलन आयोजित करेगी। जिसे ‘उत्तरभारतीय पंचायत’ नाम दिया गया गया है। मंगलवार को मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष भाई जगताप ने इसका एलान किया।  

मुंबई कांग्रेस कार्यालय में पत्रकारों से बातचीत में जगताप ने कहा कि उत्तरभारतीय हमेशा से कांग्रेस के परंपरागत मतदाता रहे हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा ने केवल उत्तरभारतीयों का वोट लेने का कार्य किया है। पिछली कांग्रेस-राकांपा सरकार के वक्त मुंबई विश्वविद्यालय में हिंदी भाषा भवन बनाने के लिए तत्कालिन पालकमंत्री नसीम खान के प्रयासों से भूमिपूजन हुआ था लेकिन उसके बाद राज्य में सत्ता परिवर्तन हो गया और भाजपा सरकार ने हिंदी भाषा भवन का काम रोक दिया। इसके लिए डीपीडीसी में 2 करोड़ रुपए की निधि भी आई थी। लेकिन भाजपा सरकार की वजह से उस निधि का इस्तेमाल नहीं हो सका। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्रभर 6 लाख 20 हजार आटो-टैक्सी चालक हैं। कोरोना काल में इन्हें बहुत परेशानी सहनी पड़ी। हमारा प्रयास होगा कि महाराष्ट्र सरकार इनके कल्याण के लिए वेलफेयर बोर्ड बनाए। भाई जगताप ने कहा कि इस संबंध में मेरी राज्य के कामगार आयुक्त से भी चर्चा हुई है। वेलफेयर बोर्ड के लिए एक कमेटी बनी है। हम चाहेंगे की जल्द से जल्द बोर्ड बने।

कांग्रेस नेता ने कहा कि ओबीसी समाज के उत्तरभारतीय पीढियों से महाराष्ट्र में रह रहे हैं पर उन्हें ओबीसी आरक्षण का लाभ नहीं मिलता। हम सरकार से मांग कर रहे हैं कि उत्तरभारतीय ओबीसी समाज के लोगों को भी यहां आरक्षण का लाभ मिले। इसको लेकर मंत्री विजय वडेट्टीवार के साथ एक बैठक भी हो चुकी है। श्री जगताप ने कहा कि मैं उत्तरभारतीय समाज से अपील करता हूं कि वे अपने ‘घर’ वापस आ जाए। कांग्रेस ही उनकी अपनी पार्टी है। मुंबई युवक कांग्रेस के कार्याध्यक्ष सुरज सिंह ठाकुर ने कहा कि पार्टी उत्तरभारतीय युवाओं को चुनाव में उचित प्रतिनिधित्व देगी। उन्होंने कहा कि उत्तरभारतीय समाज को बताएगी। इस मौके पर कांग्रेस  विधायक जिशान सिद्दीकी, पार्टी के उत्तरभारतीय नेता डा सतेंद्र सिंह, मनोज सिंह आदि मौजूद थे। 

खबरें और भी हैं...