बिजली बिल नहीं भरा तो कटेगा कनेक्शन, 63 हजार 740 करोड़ रुपए बकाया

Connection will be cut if electricity bill is not filled
बिजली बिल नहीं भरा तो कटेगा कनेक्शन, 63 हजार 740 करोड़ रुपए बकाया
बिजली बिल नहीं भरा तो कटेगा कनेक्शन, 63 हजार 740 करोड़ रुपए बकाया

डिजिटल डेस्क, मुंबई। प्रदेश में महावितरण बिजली बिल नहीं भरने वाले उपभोक्ताओं की बिजली आपूर्ति खंडित कर देगा। महावितरण ने ग्राहकों से बिजली बिल भरने का आह्वान किया है। महावितरण ने सभी क्षेत्रिय कार्यालयों को बिजली बिल वसूली के लिए अभियान चालने का आदेश दिया है। महावितरण ने स्पष्ट कहा है कि बकायेदार उपभोक्ताओं की बिजली सेवा खंडित की जाएगी। 

मंगलवार को महावितरण की तरफ से बताया गया कि दिसंबर 2020 के आखिर तक राज्य में 63 हजार 740 करोड़ रुपए का बकाया है। इसलिए महावितरण की आर्थिक स्थिति खराब हो गई है। यदि ग्राहकों ने बिजली बिल नहीं भरा तो बिजली आपूर्ति खंडित करने के अलावा महावितरण के पास कोई विकल्प नहीं बचेगा। दिसंबर आखिर तक राज्य के कृषिपंप ग्राहकों के पास 45 हजार 498 करोड़ रुपए बकाया है। जबकि वाणिज्यिक, घरेलू व औद्योगिक ग्राहकों का 8485 करोड़ रुपए और उच्चदाब ग्राहकों के पास 2435 करोड़ रुपए बकाया है। महावितरण ने प्रदेश में मार्च 2020 में कोरोना संकट के कारण लागू लॉकडाउन की अवधि में बिजली कनेक्शन नहीं काटने का फैसला लिया था। 

प्रदेश के ऊर्जा मंत्री नितीन राऊत ने बकायादार ग्राहकों की बिजली सेवा दिसंबर आखिर तक खंडित न करने के निर्देश दिए थे। लेकिन बकाया बिल का पहाड़ दिन पर दिन बढ़ने से दैनिक कामकाज चलाना असंभव हो गया है। महावितरण ने सभी अधिकारियों को जनवरी 2021 से बकाया वसूली का अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। बकाया वसूली में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई के संकेत दिए हैं। 

भाजपा ने की आलोचना 

दूसरी ओर विधानसभा में विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस ने महावितरण के इस फैसले की आलोचना की है। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायतों के चुनाव में हार मिलने के बाद बड़े पैमाने पर वसूली करने और बिजली कनेक्शन काटने के आदेश दिए गए हैं। फडणवीस ने कहा कि सरकार के पास बिल्डरों को हजारों करोड़ रुपए के छूट देने के लिए पैसे हैं लेकिन आम लोगों के बढ़े चार गुना बिजली बिल में संशोधन करने के बजाय बिजली काटने का तुगलकी फैसला लिया गया है। 
 

Created On :   19 Jan 2021 5:11 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story