शुरू की गई कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग, कोरोना संक्रमण का बढ़ता हुआ खतरा

Contact tracing started, increasing risk of corona infection
शुरू की गई कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग, कोरोना संक्रमण का बढ़ता हुआ खतरा
नागपुर शुरू की गई कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग, कोरोना संक्रमण का बढ़ता हुआ खतरा

डिजिटल डेस्क, नागपुर। मनपा ने कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग शुरू की है। जोन स्तर पर 12 टीम तैयार की गई है। एक टीम में 2 लोग हैं। हालांकि जिस तरह संक्रमण बढ़ रहा है, उस अनुसार कर्मचारी कम पड़ रहे हैं। ऐसे में अब मनपा को पहली, दूसरी लहर में काम करने वाले ठेका कर्मचारी याद आने लगे हैं। उल्लेखनीय है कि करीब 300 कर्मचारियों को पिछले साल अगस्त में कोरोना संक्रमण कम होने से काम से हटा दिया गया था।

सरकार ने दिया था निर्देश

कोरोना की पहली लहर और दूसरी लहर के दौरान मनपा ने राज्य सरकार की अनुमति से 300 से अधिक अस्थायी कर्मचारियों की नियुक्तियां की थी। इन्होंने लगातार एक साल से अधिक समय तक कोरोना से लोगों को बचाने के लिए सेवा दी थी। उनसे कोरोना जांच केंद्र, कोविड केयर सेंटर, कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग का काम करवाया गया था। मई में इन्हें सेवामुक्त करने का सरकार ने निर्देश दिया था। इन्होंने तीन बार आंदोलन कर सेवा में बरकरार रखने की मांग की, लेकिन उन्हें फिर से सेवा में नहीं लिया गया।

फैला सकते हैं संक्रमण

मनपा ने दो दिन पहले ट्रेसिंग शुरू की है। शुक्रवार को ही मनपा क्षेत्र में 593 नए मरीज मिले हैं। मान लीजिए एक मरीज कम से कम पांच लोगों के संपर्क में आया होगा, तो 2965 लोगों से संपर्क कर उनकी जांच होनी चाहिए। लेकिन केवल 240 लोगों की ट्रेसिंग होने से बाकी 2725 बेफिक्र संक्रमण फैलाने का कारण बन सकते हैं। फिलहाल ट्रेसिंग के लिए कोई बड़ी व्यवस्था नहीं की गई है।

प्रक्रिया शुरू की गई है

डॉ. संजय चिलकर, मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी मनपा के मुताबिक पहले भी कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग शुरू थी। दो दिन से तेजी लाई गई है। जोन स्तर पर 12 टीम तैयार की गई है। एक टीम को 20 का लक्ष्य दिया गया है। दूसरी ओर मनपा द्वारा अस्थायी कर्मचारियों की नियुक्ति करने की प्रक्रिया शुरू की गई है। जल्द ही यह प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

 

Created On :   8 Jan 2022 11:42 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story