दैनिक भास्कर हिंदी: जगह-जगह गड्ढे, मनपा आयुक्त ने देखी सड़कों की हालत तो फौरन पाटने के लिए कहा

September 27th, 2019

डिजिटल डेस्क, नागपुर। शहर में जगह-जगह गड्ढों को लेकर मचे बवाल के बाद मनपा आयुक्त अभिजीत बांगर  खुद शहर की सड़कों पर उतरे। उन्होंने खुद सड़कों का मुआयना किया। श्री बांगर ने लोहापुल से सड़कों की हालत देखनी शुरू की। कॉटन मार्केट स्थित मेट्रो के काम के कारण हुए गड्ढों का निरीक्षण किया तथा नागपुर मेट्रो के अधिकारियों को तत्काल गड्‌ढ़े भरनेे के निर्देश दिए। सड़क किनारे से बहने वाला पानी निकालकर वहां आवश्यक पाइप लाइन डालने के निर्देश भी संबंधित अधिकारियों को दिए। 

लोहापुल और कॉटन मार्केट चौक का निरीक्षण करने के बाद वे अजनी चौक पहुंचे। अजनी चौक से खामला चौक की ओर जाने वाले मार्ग पर गड्ढों को भरने का काम शुरू था। इस कार्य का भी उन्होंने जायजा लिया। प्रत्येक जोन से संबंधित अधिकारियों से संपर्क कर उनके क्षेत्र के कामों की जानकारी उन्होंने ली। गड्ढे भरनेे का कार्य दिन-रात जारी रखने के निर्देश देते हुए इसे दो पारियों में काम कर भरनेे को कहा। आयुक्त ने कहा कि, मनपा के हॉटमिक्स प्लांट पर अधिक दबाव आ रहा है तो नागपुर सुधार प्रन्यास के हॉटमिक्स प्लांट की मदद लेने के निर्देश अधिकारियों को दिए। बांगर ने कहा कि, गड्ढे भरतेे समय यातायात समस्या निर्माण न हो, इसलिए यातायात पुलिस अन्य रास्तों पर ट्रैफिक डायवर्ट करे। इसके लिए आयुक्त ने खुद पुलिस आयुक्त से बातचीत करने का भरोसा दिलाया। 

जहां से गुजरे वहां गड्‌ढे ही गड्‌ढे नजर आए

बारिश में शहर की सड़कों की हालत सबसे बुरे दौर से गुजर रही है। जहां से गुजरों वहां गड्ढे ही गड्ढे नजर आ रहे हैं। सड़कों पर चलना, किसी सर्कस से कम नहीं है। किसी तरह बचते-बचाते गड्ढों को पार करना पड़ रहा है। ‘दैनिक भास्कर’ ने गड्ढों के खिलाफ चलाई मुहिम पर उच्च न्यायालय की नागपुर खंडपीठ ने सू-मोटो याचिका दायर कर मनपा और पुलिस विभाग को संबंधित अधिकारियों की जिम्मेदारी तय करने के आदेश दिए हैं। इसे लेकर मनपा आयुक्त अभिजीत बांगर भी गंभीर हंै। इसे लेकर उन्होंने लगातार बैठकें कर अधिकारियों को तुरंत गड्ढे भरने के निर्देश दिए हैं। हालांकि अधिकारी अपनी आदतों से बाज नहीं आ रहे हैं। कई जगहों पर अभी भी गड्ढे जस के जस हैं। आखिरकार मनपा आयुक्त बांगर को गुरुवार को खुद सड़कों पर उतरना पड़ा। खुद ने सड़कों का निरीक्षण कर अधिकारियों को दो पारियों में काम कर गड्ढे भरने के निर्देश दिए। इस अवसर पर उनके साथ अधीक्षक अभियंता (लोककर्म) मनोज तालेवार, स्वास्थ्य अधिकारी (स्वच्छता) सुनील कांबले, लक्ष्मीनगर जोन के सहायक आयुक्त राजू भिवगड़े, कार्यकारी अभियंता आर.जी. खोत, डी.डी. मेंडुलकर, चंद्रकांत गभने आदि उपस्थित थे। 

खबरें और भी हैं...