• Dainik Bhaskar Hindi
  • City
  • Copy of Khasra-Khatauni to be found in 10 minutes - Web GIS portal started in public service centers

दैनिक भास्कर हिंदी: 10 मिनट में मिलेगी खसरा-खतौनी की नकल - लोक सेवा केंद्रों में वेब जीआईएस पोर्टल प्रारंभ

September 12th, 2019

डिजिटल डेस्क शहडोल । लोक सेवा केंद्रों से अब सिर्फ 10 मिनट में खसरा-खतौनी की नकल मिलेगी। इसके लिए फीस भी 30 रुपए ही चुकानी होगी। जिले के सभी लोक सेवा केंद्रों में बुधवार को वेब जीआईएस पोर्टल का शुभारंभ हो गया है। पहले दिन सोहागपुर लोक सेवा केंद्र से 35 लोगों ने जबकि जिलेभर में 200 लोगों ने इस सुविधा का लाभ उठाते हुए खसरा-खतौनी की नकल प्राप्त की। 
 सिर्फ 30 रुपए देने होंगे
 खसरा-खतौनी की नकल के लिए अभी तक लोक सेवा केंद्रों में आवेदन करने पर 50 रुपए फीस लगती थी। लोक सेवा केंद्र से आवेदन तहसील कार्यालय भेजा जाता था। वहां से नकल निकलती थी और लोक सेवा केंद्र आती थी। इसके बाद आवेदक को दिया जाता था। इस पूरी प्रक्रिया में एक दिन का समय लग जाता था। अब लोक सेवा केंद्र में ही जीआईएस पोर्टल के माध्यम से खसरा खतौनी की नकल तत्काल मिल जाएगी। इसके लिए फीस भी पहले की तुलना में 20 रुपए कम यानि सिर्फ 30 रुपए देने होंगे। अधिकारियों का कहना है कि अभी सिर्फ खसरा-खतौनी की नकल ही लोक सेवा केंद्रों से मिल रही है, जल्द ही नक्शे की नकल भी यहीं से मिलने लगेगी।
ठेके पर असमंजस
शासन ने लोकसेवा केन्द्रों में नई सुविधा तो शुरू करा दी है लेकिन लोक सेवा केंद्रों के ठेकों को लेकर अभी भी असमंजस की स्थिति बनी हुई है। फायनेंशियल बिड मिलने के बाद टेण्डर की प्रक्रिया पर रोक लगा दी गई है। अभी पुराने ठेकेदारों के माध्यम से ही लोकसेवा केंद्रों का संचालन किया जा रहा है।