कोरोना : मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ के सैंपल भी जांच के लिए आ रहे नागपुर, मेडिकल की ओपीडी में हर शख्स की स्क्रीनिंग

Corona: Samples of Madhya Pradesh-Chhattisgarh are also coming to Nagpur for investigation
कोरोना : मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ के सैंपल भी जांच के लिए आ रहे नागपुर, मेडिकल की ओपीडी में हर शख्स की स्क्रीनिंग
कोरोना : मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ के सैंपल भी जांच के लिए आ रहे नागपुर, मेडिकल की ओपीडी में हर शख्स की स्क्रीनिंग

डिजिटल डेस्क, नागपुर। मेयो में विदर्भ के अलावा मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के कोरोना के सैंपल जांच के लिए पहुंच रहे है। इससे 24 घंटे जांच होने के बाद भी वहां काम का दवाब कम नहीं हो रहा है। गुरुवार को सुबह तक सारी रिपोर्ट निगेटिव आई थी। दोपहर से मरकज से आने वालों के अलावा दिल्ली से आने वाले लोगों की जांच की जाना आरंभ होगी। उसकी रिपोर्ट पर सभी की नजर टिकी हुई है। जांच रिपोर्ट आने के बाद ही आगे की स्थिति स्पष्ट होगी।

ओपीडी में आने वाले हर व्यक्ति का जांच रहे तापमान

कोरोना के चलते शहर के शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल (मेडिकल) के बाह्य रोगी विभाग (ओपीडी) में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति का फोरहेड डिजिटल इंफ्रारेड थर्मोमीटर (कुछ दूरी से व्यक्ति का तापमान पता करने वाली मशीन) से तापमान की जांच की जा रही है। ऐसा इसलिए किया जा रहा है जिससे यदि किसी व्यक्ति को बुखार है तो उसका उपचार करते समय सावधानी बरती जा सके।

जानकारी के अनुसार मेडिकल की ओपीडी में इंफ्रारेड थर्मोमीटर से प्रत्येक व्यक्ति का सबसे पहले बुखार जांचा जा रहा है। यदि बुखार वाला कोई व्यक्ति ओपीडी में पहुंच रहा है तो उसे यहां रोककर उससे उसकी हिस्ट्री पता की जाएगी। उसके साथ ही यदि उसे कोरोना से संबंधित किसी भी प्रकार के लक्षण प्रतीत होते है तो उसकाे परामर्श और उपचार कोरोना के आधार पर किया जा सके। इससे यह फायदा होगा कि एक तो वह ओपीडी में पहुंचने वाले लोगों के संपर्क में नहीं आ पाएगा और दूसरा अस्पताल के स्टॉफ को भी खतरा नहीं रहेगा। इन सबके अलावा उक्त रोगों को शुरुआत से ही उचित उपचार मिल सकेगा और उसका समय बर्बाद नहीं जाएगा। इससे बीमारी बढ़ने की स्थिति में होने वाले खतरों को टाला जा सकता है।

मेडिकल की स्थिति

मेडिकल की ओपीडी में अंदर जाने के लिए एकमात्र गेट खोलकर रखा है। इससे जाने से पहले उसका तापमान जांच लिया जाता है वहीं दूसरी ओर कोरोना की ओपीडी में जिसमें सिर्फ संदिग्ध मरीज ही जाते है जिससे सामान्य व्यक्ति को वह जाने से डर का वातावरण पैदा ना हो।

मेयो की स्थिति

कोरोना के चलते बाजार में बहुत सारी चीजों की कमी आई है जिसमें फोरहेड डिजिटल इंफ्रारेड थर्मोमीटर है। मेयो में भी इसकी खरीदी प्रक्रिया आरंभ हो चुकी है जल्द ही मेयो की ओपीडी में जाने वाले प्रत्येक व्यक्ति के तापमान की जांच की जाने की संभावना है।

 

 

Created On :   3 April 2020 9:41 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story