पहले सप्ताह में लक्ष्य से 24 फीसदी पीछे रहा कोरोना टीकाकरण

Corona vaccination remains 24 percent behind target in first week
पहले सप्ताह में लक्ष्य से 24 फीसदी पीछे रहा कोरोना टीकाकरण
पहले सप्ताह में लक्ष्य से 24 फीसदी पीछे रहा कोरोना टीकाकरण

4 दिनों में 1969 स्वास्थ्य कर्मियों को लगी वैक्सीन, केवल आखिरी दिन ही पूरा हुआ टारगेट
डिजिटल डेस्क जबलपुर ।
जोर-शोर से शुरू हुए कोरोना टीकाकरण का पहला सप्ताह गुरुवार को समाप्त हो गया। पहले सप्ताह में 4 दिनों तक चले वैक्सीनेशन कार्यक्रम में  7 केंद्रों पर 1969 स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया गया, जबकि टारगेट 2581 स्वास्थ्य कर्मियों के टीकाकरण का था। इस तरह अभियान पहले सप्ताह में अपने लक्ष्य को पूरा कर पाने में 24 फीसदी पीछे रहा। जिले में लगभग 24 हजार स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जाना है। ऐसे में अगर यही रफ्तार रही तो टीकाकरण कार्यक्रम लंबा खिंच सकता है। स्वास्थ्य विभाग की मानें तो यह लक्ष्य लगभग 1 महीने में पूरा किया जाना है, लेकिन इसके लिए अधिक से अधिक टीकाकरण सेशन की जरूरत होगी। पहले सप्ताह जबलपुर जिले को 7 सेशन आवंटित किए गए थे। उम्मीद की जा रही है कि दूसरे सप्ताह के लिए जिले को 15 सेशन मिल सकते हैं। 
कहाँ कितने हैल्थ वर्कर्स 
जिले में लगभग 13500 शासकीय स्वास्थ्य कर्मियों का पंजीयन हुआ है, जिनमें से मेडिकल कॉलेज में 3993, विक्टोरिया हॉस्पिटल में 2230 और सेंट्रल रेलवे हॉस्पिटल में 264 स्वास्थ्य कर्मी हैं। इसके अलावा लगभग 11 हजार  निजी स्वास्थ्य कर्मी भी हैं, जिन्हें टीका लगाया जाना है।  
केंद्र बढऩे से आएगी तेजी 
इनका कहना है
पहले सप्ताह में मप्र के लिए निर्धारित 150 सेशन्स में से 7 जबलपुर को मिले थे। अब पूरे एमपी में 450 सेशन्स होने हैं, ऐसे में जिले को कम से कम 15 सेशन्स मिलने की उम्मीद की जा रही है। केंद्रों के बढऩे के बाद टीकाकरण में और तेजी आएगी। 
डॉ. एसएस दाहिया, जिला टीकाकरण अधिकारी  
 

Created On :   22 Jan 2021 9:41 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story