• Dainik Bhaskar Hindi
  • City
  • Corona virus threatens wild animals as well, forest department alerts from Central Zoo Authority letter

दैनिक भास्कर हिंदी: कोरोना वायरस से वन्य प्राणियों को भी खतरा सेन्ट्रल जू अथॉरिटी के पत्र से वन विभाग अलर्ट

April 11th, 2020

डिजिटल डेस्क जबलपुर । इंदौर के चिडिय़ाघर में रह रहे वन्य प्राणियों पर कोरोना वायरस फैलने की खबर के बाद सेन्ट्रल जू अथॉरिटी ने देश-प्रदेश के साथ जबलपुर वन विभाग को भी सीमित एरिया (जहाँ मनुष्यों की आवाजाही लगातार रहती है) में रहने वाले वन्य जीवों के स्वास्थ्य पर नजर रखने के निर्देश जारी किए हैं। जबलपुर में डुमना नेचर पार्क ही सीमित एरिया का जंगल है, जहाँ मनुष्यों की लगातार आवाजाही है लिहाजा वन विभाग की एक विशेष टीम गठित की गई है जो डुमना पार्क में रहने वाले वन्य प्राणियों की हरकतों पर लगातार नजर बनाए हुए है। इसके अलावा ठाकुरताल, बरगी, बरेला, सिहोरा, कटंगी और अन्य जंगली एरियों में भी बीट गार्डों को अलर्ट किया गया है। 
इन लक्षणों से की जा रही पहचान   
 वन विभाग की मानें तो सीमित एरिया के जंगलों में आसपास के ग्रामीण लकड़ी काटने के साथ पालतू जानवर चराने और अन्य कार्यों के लिए पहुँचते हैं, इनमें कोई संक्रमित व्यक्ति भी शामिल हो सकता है, िजसके कारण वन्य जीवों पर कोरोना संक्रमण का खतरा हो सकता है। जू अथॉरिटी के अनुसार कोई भी वन्य जीव सर्दी, निमोनिया, कम भ्रमण या किसी भी तरह से बीमार दिखता है तो उसे ट्रैक करके तत्काल वेटनरी डॉक्टरों से चैकअप कराया जाए। साथ ही सेनिटाइजेशन के साथ दवा का छिड़काव भी लगातार होना चाहिए ताकि अन्य कोई भी बीमारी से वन्य जीव सुरक्षित रह सकें। 
इनका कहना है 
सेन्ट्रल जू अथॉरिटी से एक पत्र मिला है, जिसमें सीमित जंगली एरिया में रहने वाले वन्य प्राणियों पर कोरोना संक्रमण फैलने की संभावना जताई गई है। जिसको लेकर डुमना नेचर पार्क के अलावा जिले के सभी जंगली एरिया के बीट प्रभारियों और वनरक्षकों को वन्य जीवों पर नजर रखने के लिए िनर्देशित किया गया है। किसी भी तरह से बीमार वन्य जीवों का तत्काल चैकअप कराया जाएगा। 
रविन्द्रमणि त्रिपाठी, डीएफओ   


 

खबरें और भी हैं...