कोरोना : मंदिरों के कपाट बंद, टेकड़ी, गढ़मंदिर, दीक्षाभूमि पर ताले

Coronavirus locked doors of temples
कोरोना : मंदिरों के कपाट बंद, टेकड़ी, गढ़मंदिर, दीक्षाभूमि पर ताले
कोरोना : मंदिरों के कपाट बंद, टेकड़ी, गढ़मंदिर, दीक्षाभूमि पर ताले

डिजिटल डेस्क, नागपुर। कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए एहतियात के तौर पर शहर के कई मंदिरों को दर्शन के लिए बंद कर दिया गया है। बुधवाार से सीताबर्डी स्थित श्री गणेश टेकड़ी मंदिर के अलावा रामटेक स्थित श्री गढ़मंदिर के मुख्य द्व्रार पर भी ताले लगा दिए गए हैं जबकि अनेक मंदिरों में सुरक्षा उपाय किए जा रहे हैं। बड़ा ताजबाग, मीठा नीम दरगाह, जामा मस्जिद, गिरजाघरों और गुरुद्व्रारों मेें भी हाथ-पैर धोेने के बाद दी प्रवेश दिया जा रहा है।  

गणेश टेकड़ी मंदिर
 कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते सीताबर्डी स्थित श्री गणेश टेकड़ी मंदिर के द्व्रार भी बुधवार से अगले आदेश तक बंद कर दिए गए हैं। मंदिर के कोषााध्यक्ष के.सी. गांधी द्व्रारा जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि शासन के अादेश के अनुसार मंदिर 31 मार्च तक दर्शन के लिए बंद किया जा रहा है।

रामटेक  का गढ़मंदिर
कोरोना के प्रकोप की रोकथाम के लिए रामटेक का विख्यात गढ़मंदिर भी बुधवार से बंद कर दिया गया है। राम मंदिर 31 मार्च तक या आगामी आदेश तक बंद रखा जाएगा। भोसला देवस्थान के रिसीवर तथा रामटेक के उपविभागीय राजस्व अधिकारी जोगेंद्र कट्यारे ने एक आदेश जारी कर बुधवार को देवस्थान के सभी सुरक्षा प्रवेश द्वार बंद करवा दिए। मंदिर में दैनंदिन पूजा-अर्चना, आरती नियमित रूप से जारी रहेगी। 

जामसावली का हनुमान मंदिर
कोरोना वायरस के कारण जामसावली स्थित प्रसिद्ध चमत्कारिक हनुमान मंदिर को प्रशासन ने 31 मार्च तक बंद करने का निर्णय लिया है। सौंसर एसडीएम ने जामसावली हनुमान मंदिर में न आने की अपील भक्तों से की है। एसडीएम ओमप्रकाश सनोडिया ने कहा कि वर्तमान स्थिति में कोरोना बीमारी को फैलने से रोकने के लिए सावधानी बरतना जरूरी है।  

आग्याराम देवी मंदिर
गणेशपेठ स्थित आग्याराम देवी मंदिर में भी गुरुवार से दर्शन बंद करने का निर्णय लिया गया है। स्थिति मंें सुधार होने तक मंदिर बंद रहेगा। रामपेठ क्वेटा कालोनी स्थित श्री चिंतेश्वर मंदिर भी बुधवार शाम से बंद कर दिया गया है। यह जानकारी मंदिर के कृष्णा गोटाफोडे ने दी है। 

दीक्षाभूमि
बौद्ध समाज के आस्थास्थल दीक्षाभूमि में दर्शन बुधवार से 31 मार्च बंद कर दिया गया है। दीक्षाभूमि के मुख्य प्रवेश द्व्र्रार पर इस संबंध में सूचना फलक के साथ ताला लगाया गया है। बौद्ध समाज पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र विख्यात ड्रैगन पैैलेस टेम्पल गुरुवार से 31 मार्च तक बंद करने का निर्णय लिया गया है। एड. सुलेखा कुंभारे के अनुसार कोरोना महामारी से बचाव हेतु राज्य सरकार ने धार्मिक और पर्यटन स्थल बंद करने के आदेश दिए हैं। 
 

Created On :   19 March 2020 6:14 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story