चारा छावनी के नाम पर करोड़ों का अनुदान हजम कर गए भाजपा-शिवसेना कार्यकर्ता- चव्हान, विधानभवन से किसान गिरफ्तार

Corruption in fodder Cantonment started for animals in drought-hit areas - Chavan
चारा छावनी के नाम पर करोड़ों का अनुदान हजम कर गए भाजपा-शिवसेना कार्यकर्ता- चव्हान, विधानभवन से किसान गिरफ्तार
चारा छावनी के नाम पर करोड़ों का अनुदान हजम कर गए भाजपा-शिवसेना कार्यकर्ता- चव्हान, विधानभवन से किसान गिरफ्तार

डिजिटल डेस्क, मुंबई। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अशोक चव्हाण ने आरोप लगाया है कि सूखाग्रस्त इलाकों में पशुओं के लिए शुरु चारा छावनी के नाम पर भाजपा-शिवसेना कार्यकर्ताओं को लाभ पहुंचाया जा रहा है। चव्हाण ने कहा कि सत्ताधारी दल के कार्यकर्ता पशुओं की फर्जी संख्या दिखा कर करोड़ों रुपए का अनुदान हड़प लिया है। कांग्रेस नेता ने घोटालेबाजों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने शुक्रवार को कहा कि मराठवाडा में भाजपा-शिवसेना कार्यकर्ताओं ने अपनी स्वमसेवी संस्था खड़ी कर बड़े पैमाने पर चारा छावनी शुरु कर करोड़ों रुपए का अनुदान हासिल किया है। उन्होंने आरोप लगाया कि ज्यादा से ज्यादा अनुदान हड़पने के लिए चारा छावनी में पशुओं की संख्या वास्तविक संख्या से ज्यादा बताई गई। चव्हाण ने कहा कि बीड के जिलाधिकारी ने जब चारा छावनियों का निरक्षण किया तो वहां दर्शाया संख्या से कम पशु पाए गए। इससे पता चला कि कैसे पशुओं की संख्या ज्यादा बता कर सरकार से ज्यादा अनुदान लिया गया। उन्होंने कहा कि बीड जिलाधिकारी के छापेमारी से पता चला कि दर्शायी गई संख्या से 16 हजार पशु कम पाए गए। पशुओं की अधिक संख्या बता कर प्रति दिन 7 लाख से 14 लाख रुपए का सरकारी अनुदान हड़पा है। चव्हाण ने कहा कि बीड जिले के सभी चारा छावनी की आडिट की गई तो और बड़ा घोटाला सामने आएगा। 

विपक्ष के नेता से मिलने आए वाशिम-हिंगोली के किसानों को विधानभवन से किया गिरफ्तार

विधान भवन परिसर में आने वाले वाशिम के किसान अशोक मनवर और हिंगोली के किसान नामदेव पंतगे को पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए जाने का आरोप विधान परिषद में विपक्ष के नेता धनंजय मुंडे ने लगाया। शुक्रवार को सदन में मुंडे ने कहा कि किसान मनवर और पंतगे मुझ विधान भवन में अपनी मांगों से संबंधित ज्ञापन देने के लिए आए थे जिसके बाद पुलिस ने दोनों को गिरफ्तार कर लिया। 
मुंडे ने आरोप लगाया कि दोनों किसानों को पुलिस ने द्वेष की भावना से गिरफ्तार किया है। उन्हें पुलिस को छोड़ देना चाहिए। इस पर सभापति रामराजे नाईक निंबालकर ने सरकार को निर्देश दिया कि दोनों किसानों को पुलिस स्टेशन से छोड़ा जाए। सभापति ने कहा कि दोनों किसानों को गिरफ्तार करने वाले पुलिस अधिकारी को निलंबित कर दिया जाए। इससे पहले सदन में मुंडे ने कहा कि वाशिम के किसान मनवर को मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने 1 लाख 40 हजार रुपए की कर्ज माफी का प्रमाणपत्र अपने हाथों से सौंपा था। लेकिन उन्हें अब तक कर्ज माफी का लाभ नहीं मिल पाया है। मुंडे ने कहा कि हिंगोली के किसान पतंगे ने किडनी बेचने की धमकी दी है। क्योंकि उनके पास खरीफ की बुवाई के लिए बीज खरीदने के लिए पैसे नहीं हैं। इस पर प्रदेश के सहकारिता मंत्री सुभाष देशमुख ने दावा किया कि मुख्यमंत्री ने जिन किसानों को अपने हाथों से प्रमाणपत्र दिया है उन सभी किसानों को कर्ज माफी का लाभ मिल चुका है। 

Created On :   21 Jun 2019 2:08 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story