दैनिक भास्कर हिंदी: Covid19: उत्तर प्रदेश में कोरोना से पहली मौत, गोरखपुर में 25 साल के युवक ने तोड़ा दम

April 1st, 2020

हाईलाइट

  • उत्तर प्रदेश में कोरोना से मौत का पहला मामला
  • गोरखपुर में 25 साल के युवक ने तोड़ा दम

डिजिटल डेस्क, गोरखपुर। उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में कोरोना पॉजिटिव मरीज की मौत होने से खलबली मच गई है। प्रदेश में कोरोनावायरस से यह पहली मौत है। बस्ती के जिस युवक की मौत हुई है, उसकी उम्र 25 साल बताई जा रही है। इतनी कम उम्र में कोरोना से मौत का देश में यह पहला मामला है।

केजीएमयू (लखनऊ) के मीडिया प्रभारी डॉ. सुधीर सिंह ने बताया कि गोरखपुर से जो सैम्पल आया था, वह जांच में पॉजिटिव मिला है। केजीएमयू से क्रास चेक होना था। इसमें भी मामला सही पाया गया। गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज में कोरोनावायरस संक्रमण का यह संदिग्ध बीते रविवार को भर्ती कराया गया था। जांच के लिए इसका सैंपल मंगलवार को भेजा गया था। बुधवार को ही केजीएमयू ने अपनी रिपोर्ट में इसे पॉजिटिव बताया था।

सांस फूलने की शिकायत पर भर्ती हुआ था युवक
गौरतलब है कि बस्ती का युवक रविवार को मेडिकल कॉलेज में सांस फूलने की शिकायत लेकर भर्ती हुआ था। पहले उसे मेडिसिन वार्ड में भर्ती किया गया। इसके बाद तबीयत बिगड़ने पर उसे ट्रामा सेंटर के आइसीयू में लाया गया। वहां उसकी मौत हो गई। डॉक्टरों ने संदेह के आधार पर कोरोना संक्रमण की जांच के लिए उसकी लार का नमूना लेकर लैब में भेज दिया। जांच रिपोर्ट संदिग्ध आई थी। उसे पुन: जांच के लिए किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) भेजा गया था। वहां हुई जांच में रिपोर्ट पॉजिटिव आ जाने से मेडिकल कॉलेज में हड़कंप मचा हुआ है। मरीज की देखरेख में दो डॉक्टर, दो स्टाफ नर्स व दो वार्ड बॉय लगे थे। उन्हें तत्काल आइसोलेट करा दिया गया है।

बस्ती का रहने वाला था युवक
गोरखपुर और बस्ती में यह युवक जिन-जिन अन्य लोगों के सम्पर्क में आया था, उनकी तलाश की जा रही है। आशंका है कि उसकी वजह से कई लोग संक्रमित हो सकते हैं। बीआरडी में युवक की मौत के बाद डॉक्टरों ने मरीज के घरवालों से विदेश यात्रा के बारे में जानकारी मांगी तब वे कन्नी काटने लगे। मामले की गंभीरता को देखते हुए अस्पताल प्रशासन ने मरीज की कोरोना संक्रमण जांच कराने का फैसला किया। जिसके बाद माइक्रोबॉयोलाजी की टीम ने लार का नमूना लिया। उसे जांच के लिए भेजा गया। मृतक बस्ती जिले का रहने वाला था, प्रशासन ने एहतियातन बस्ती में उसके घर और आसपास के इलाके को पूरी तरह से सील कर दिया गया है। मोहल्ले को सैनिटाइज किया जा रहा है। वरिष्ठ अफसर मौके पर पहुंच गए हैं।

Corona Lockdown: राहुल के दिल में अमेठी की खास जगह, लॉकडाउन के बीच लोगों के लिए भेजी सहायता

खबरें और भी हैं...