Crime : जमीन कारोबारी पर क्राइम ब्रांच ने कसा शिकंजा, जानिए - पिछले कुछ घंटों में कहां क्या हुआ

Crime: Crime Branch tightens its grip on land traders, know - what happened in the last few hours
Crime : जमीन कारोबारी पर क्राइम ब्रांच ने कसा शिकंजा, जानिए - पिछले कुछ घंटों में कहां क्या हुआ
Crime : जमीन कारोबारी पर क्राइम ब्रांच ने कसा शिकंजा, जानिए - पिछले कुछ घंटों में कहां क्या हुआ

डिजिटल डेस्क, नागपुर। प्रॉपर्टी डीलिंग के कारोबार से जुड़े संजय धापोड़कर और उसके साथियों पर अपराध शाखा पुलिस ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। सूत्रों के अनुसार संजय धापोड़कर का पूर्व नागपुर में भी जमीन से जुड़ा कारोबार फैला है। शहर के एक नेता का संजय काफी नजदीकी हो गया था। करीब 20 साल पहले संजय की रंजीत सफेलकर से कामठी के येरखेड़ा में हड्डी कारखाने के पास जमीन सौदेबाजी के दौरान दोस्ती हुई थी। उस दौर में रंजीत ने संजय की काफी मदद की थी। कई किसानों की जमीनें हथियाईं संजय ने काफी जमीन की सौदेबाजी की। उसने कई किसानों की जमीनें भी हथिया ली थीं। उपायुक्त गजानन राजमाने ने धापोड़कर से जुड़े लोगों की सूची के आधार पर जांच-पड़ताल शुरू कर दी है। संजय ने खरबी बहादुरा में एक नेता के रिश्तेदार की जमीन पर जब कब्जा किया, तो उस नेता ने संजय पर से अपना हाथ हटा लिया। नेता की सरपरस्ती हटते ही संजय और उसके साथियों की उल्टी गिनती शुरू हो गई थी। सूत्रों की मानें तो पुलिस संजय की भिलगांव, येरखेड़ा, कामठी, कामगार नगर, कलमना, बुटीबोरी और कलमेश्वर आदि इलाकों में जुड़े मामलों की भी गहन जांच-पड़ताल कर रही है। पुलिस जानने की कोशिश कर रही है कि, अर्जनवीस का काम करने वाला संजय आखिर आज महंगी कारों और कई संपतियों का मालिक कैसे बन गया।

किसान के घर से 1.14 लाख का माल चोरी

वाड़ी थानांतर्गत शुक्रवार को दिनदहाड़े किसान के घर में चोरी हो गई। घटना के समय परिवार के सदस्य सो रहे थे। प्रकरण दर्ज किया गया है। पीड़ित वड़धामना निवासी विनोद क्षीरसागर (33) किसान है। शुक्रवार को दोपहर करीब 3-4 विनोद और परिवार के सदस्य घर में आराम कर रहे थे। एक कमरे का दरवाजा खुला था। दो चोरों ने घर में प्रवेश कर पैंट की जेब से अलमारी की चाबी निकाली और अलमारी से 50 हजार रुपए नकद, सोने के आभूषण सहित कुल 1 लाख 14 हजार रुपए का माल चुरा लिया। चोरों को घर से निकलकर भागते हुए विनोद की मां ने देखा, तब घटना का खुलासा हुआ। पुलिस को शक है कि, किसी परिचित ने घटना को अंजाम दिया है। 

युवक पर ब्लेड से हमला

धंतोली इलाके में उधार की रकम को लेकर हुए विवाद में दो युवकों ने ब्लेड से सीने पर हमला कर एक युवक को जख्मी कर दिया। घायल विशाल शाहू की शिकायत पर पुलिस ने आरोपी संतोष मानमोड़े (31) और धनराज लांजेवार (21) को गिरफ्तार किया है।पुलिस के अनुसार विशाल शाहू, सरस्वती नगर, तकिया, धंतोली निवासी है। 20 मई की रात उस पर हमला किया गया। घटना के दिन विशाल अपने दोस्त आकाश गजरे के साथ रात करीब 11.30 बजे इंडियन जिमखाना ग्राउंड के पास सड़क किनारे बैठा था। इस दौरान संतोष और  धनराज वहां पहुंचे और विशाल से तीन साल पहले उधार दिए तीन हजार रुपए मांगे। इस बात पर दोनों के बीच अनबन हो गई और आरोपियों ने तैश में आकर विशाल के सीने पर ऑपरेशन करने वाले ब्लेड से वार कर दिया। पुलिस ने धारा 326, 34 के तहत दोनों आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

पुलिस को देख भाग रहा गांजा विक्रेता पकड़ाया

मोमिनपुरा स्थित बकरा मंडी परिसर में देर रात पुलिस ने एक गांजा विक्रेता को धरदबोचा, जबकि उसका साथी अंधेरे का लाभ उठाकर भागने में सफल हो गया। तहसील थाने में प्रकरण दर्ज कर आरोपी से गांजा जब्त किया गया। गिरफ्तार गांजा विक्रेता का नाम सोहेल खान उर्फ माया सिराज खान (23) है। उसका फरार साथी मुदस्सीर उर्फ गोलू अख्तर (28), दोनों मोमिनपुरा निवासी है। शुक्रवार को रात करीब 8-9 बजे मोमिनपुरा परिसर में तहसील थाने की टीम को देखकर दोनों आरोपी अचानक भागने लगे। 

3 डकैत गिरफ्तार, 3 फरार

अंधेरे में डकैती डालने की योजना बना रहे 3 बदमाशों को पुलिस ने धरदबोचा। 3 साथी अंधेरे में पुलिस को चकमा देकर भागने में सफल हो गए। आरोपियों से घातक शस्त्र जब्त किए गए।   पुलिस के अनुसार 21-22 मई की दरमियानी रात करीब 2.15 बजे शांति नगर पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर छापा मारकर शांति नगर क्षेत्र के कावरापेठ, रामसुमेरबाबा नगर, रेलवे लाइन के समीप उड़ान पुल की दीवार की आड़ में  अंधेरे में बैठे तीन बदमाशों को धरदबोचा। आरोपी कहीं डकैती डालने की तैयारी कर रहे थे। पुलिस ने आरोपी  आशीष उर्फ मेंढी विजय मेंढे (23), प्रेम नगर, स्नेहल शेंडे (30), कावरापेठ और रितिक उर्फ भुरु साहेबलाल समुद्रे (20), स्वीपर कालोनी, शांति नगर निवासी को गिरफ्तार किया है। आरोपी समीर खान, राजीव नगर, रहमान उर्फ  रम्मू,  मुदलियार ले-आउट और एक अन्य फरार हो गया। आरोपियों  से तलवार, चाकू, नायलॉन रस्सी, मिर्ची पाउडर जब्त किया गया है। धारा 399, 402, सहधारा 4,25 आर्म एक्ट, 135 के तहत मामला दर्ज किया गया।

कार में मिला शराब और शस्त्रों का जखीरा

सतरंजीपुरा में मनपा कार्यालय के सामने अपराध शाखा की यूनिट-3 की टीम ने छापामार कार्रवाई कर कुख्यात शेखू की कार से महुआ शराब और शस्त्रों का जखीरा जब्त किया। लकड़गंज थाने में शेखू के खिलाफ प्रकरण दर्ज िकया गया। आरोपी सैफ अली उर्फ शेखू अख्तर अली (23), सतरंजीपुरा निवासी है। शुक्रवार को अपराध शाखा की टीम को गुप्त सूचना िमली कि, शेखू मनपा कार्यालय के पास अपनी कार (एम.एच.-49-एफ.-1611) लेकर खड़ा है। कार से वह महुआ शराब की तस्करी करता है। पुलिस ने परिसर को घेर लिया और कार्रवाई की। कार की तलाशी में 8 हजार की महुआ, शराब, तलवार, चाकू सहित कुल 2.8 लाख का माल जब्त किया। 

चोरी के वाहन पर घूम रहे 2 गिरफ्तार

अपराध शाखा पुलिस की यूनिट 4 ने चोरी के वाहन पर घूम रहे दो वाहन चोरों को इमामवाड़ क्षेत्र में शनिवार को गिरफ्तार किया। आरोपियों में एक नाबालिग है। आरोपी मो. दानिश मो. मतीन (21), आजाद कालोनी, ताजबाग, सक्करदरा निवासी और नाबालिग साथी से एक्टिवा जब्त की गई। एक्टिवा हुड़केश्वर क्षेत्र से चुराई थी। दोनों आरोपियों को हुड़केश्वर पुलिस के हवाले कर दिया गया है। वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में कार्रवाई की गई। 

दोपहिया चुराकर बेचने वाले 3 चोर पकड़े गए


शहर और ग्रामीण क्षेत्र से दोपहिया वाहन चुराकर बेचने वाले तीन लोगों को ग्रामीण अपराध शाखा पुलिस ने गिरफ्तार किया है। आरोपियों में एक नाबालिग है। नाबालिग दोपहिया वाहन को चुराता था और दोनों साथी वाहन गांव के लोगों को बेच देते थे। पुलिस ने तीनों आरोपियों से 14 दोपहिया वाहन सहित 6 लाख 51 हजार रुपए का माल जब्त किया है। नाबालिग को हिरासत में लिया है। उसके साथी अविनाश उर्फ  ओपन प्रभाकर उघड़े (24),  गैस गोदाम के पीछे ब्राम्हणी,  कलमेश्वर व चरण निमावत (27), घोराड़, कलमेश्वर निवासी को गिरफ्तार किया है। पुलिस के अनुसार ग्रामीण अपराध शाखा पुलिस ने एक नाबालिग को गुप्त सूचना पर शनिवार को हिरासत में लिया और उसकी निशानदेही पर उसके साथी अविनाश और चरण को गिरफ्तार किया। कार्रवाई में सावनेर उपविभाग के दस्ते का भी सहयोग लिया गया। गुप्त सूचना मिलने पर पुलिस ने सबसे पहले नाबालिग को कलमेश्वर रेलवे स्टेशन के पास दबोचा। आरोपियों ने कलमेश्वर, कलमना,  पारडी,  अंबाझरी आदि जगह से दोपहिया वाहन चुराए थे। फिलहाल तीनों आरोपियों को कलमेश्वर पुलिस के हवाले कर दिया गया है। पुलिस के अनुसार नाबालिग वाहन चुराने में माहिर है। वह पुराने वाहनों की चाबी का उपयोग कर वाहन चुराता था। ग्रामीण अपराध शाखा पुलिस विभाग के वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक अनिल जिट्टावार के नेतृत्व में कार्रवाई की गई। सहायक पुलिस निरीक्षक राजीव कर्मलवार, जितेंद्र वैरागड़े, उप-निरीक्षक नरेंद्र गौरखेड़े,  एएसआई जयप्रकाश शर्मा, हवलदार हवलदार गजेंद्र चौधरी, महेश जाधव, दुर्गाप्रसाद पारडे,  नायब सिपाही राजेंद्र रेवतकर, रामा आड़े,  सिपाही रोहन डाखोरे, महेश बिसने, अमृत किनगे, अमोल वाघ, अजीज दुधकनोज, चालक अमोल कुथे ने कार्रवाई में सहयोग किया। 

युवती सहित दो लोगों ने लगाई फांसी, मौत


युवती सहित दो लोगों ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। कारण अज्ञात है। शुक्रवार को यशोधरा नगर और हुड़केश्वर थाने में आकस्मिक मृत्यु के प्रकरण दर्ज किए गए। पाठराबेवाड़ी निवासी निताली गंगाधर निखार (18) बी.कॉम प्रथम वर्ष की छात्रा थी। घर की माली हालत ठीक नहीं होने के कराण किसी हैंडलूम कारखाने में काम करती थी। शनिवार को सुबह 11.30 बजे निताली ने छत में लगे लोहे के ऐंगल को चुन्नी बांधकर फांसी लगा ली, जिससे उसकी मौत हो गई। पुलिस को सुसाइड नोट बरामद किया है। िजसमे प्रेम प्रसंग और विवाद होने से आत्मघाती कदम उठाने का जिक्र है। 

मनपाकर्मी फंदे से झूला

हुड़केश्वर थाना क्षेत्र के चक्रपाणी नगर निवासी अमित मरकाम (40) मनपा में जेसीबी मशीन चालक था।  शराब की लत से परेशान होकर छह माह पहले उसे पत्नी छोड़कर चली गई है। इस बीच अमित ने फांसी लगा ली, जिससे उसकी भी मौत हो गई।

जीटी एक्सप्रेस से उतरे यात्री के बैग में मिले 60 लाख रुपए नकद

रेलवे स्टेशन पर जीटी एक्सप्रेस से उतरे एक व्यक्ति के पास नकद 60 लाख रुपए मिले। व्यक्ति को हिरासत में लेकर आगे की जांच के लिए प्रकरण की जांच आयकर विभाग को सौंप दी गई है। यह व्यक्ति जीटी एक्सप्रेस से उतरने के बाद रेलवे स्टेशन के पूर्व द्वार से संतरा मार्केट स्थित ओवरब्रिज से ट्रॉलीबैग के साथ जा रहा था। रेलवे सुरक्षा दल के निरीक्षक आर.एल. मीना, सिकंदर यादव, कामसिंह ठाकुर शनिवार को सुबह 10.10 बजे प्लेटफार्म क्र.-8 पर गश्त लगा रहे थे। संबंधित व्यक्ति पर संदेह होने पर  रेलवे सुरक्षा दस्ते ने उसे रोककर बैग की छानबीन की। बैग में नगद रकम थी।

हादसा : बाइक से गिरे बालक की मौत


अंबाझरी बायपास रोड पर तेज रफ्तार बाइक अनियंत्रित होकर दुर्घटनाग्रस्त होने से नाबालिग चालक की मौत हो गई। एक व्यापारी ने अपनी बाइक नाबालिग को देकर उसे सामान लाने के लिए भेजा था। व्यापारी के खिलाफ शुक्रवार को देर रात प्रकरण दर्ज िकया गया। जय नगर निवासी सुशील ठाकरे कैनरा बैंक में बतौर सुरक्षा रक्षक हैं। उनका सबसे छोटा बेटा पीयूष (15) कक्षा दसवीं में अध्ययनरत था। ठाकरे के पड़ोस में प्रवीण बारसिंगे (30) नामक व्यक्ति की घर में ही डेली नीड्स की दुकान है। प्रवीण कोई काम होने पर पीयूष को अपनी बाइक देकर सामान लाने के लिए भेजता था। हादसे में उसके सिर तथा शरीर के अन्य हिस्सों में गंभीर चोटें आईं। उसे गंभीर हालत में निजी अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। इस घटना से अस्पताल परिसर में कुछ समय के लिए तनाव का माहौल बना रहा। पिता सुशील ठाकरे की शिकायत पर व्यापारी प्रवीण के खिलाफ देर रात अंबाझरी थाने में उप-निरीक्षक ठाकरे ने प्रकरण दर्ज किया।

Created On :   23 May 2021 11:46 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story