ADR की रिपोर्ट : नांदेड़ के 31% नगरसेवकों की पृष्ठभूमि आपराधिक

criminal case filled against 31 % Corporators of nanded Municipality
ADR की रिपोर्ट : नांदेड़ के 31% नगरसेवकों की पृष्ठभूमि आपराधिक
ADR की रिपोर्ट : नांदेड़ के 31% नगरसेवकों की पृष्ठभूमि आपराधिक

डिजिटल डेस्क, मुंबई। सत्ताधारी बीजेपी की बुरी तरह हार के कारण इन दिनों नांदेड़ महानगरपालिका चुनाव परिणाम चर्चा में है। लेकिन एक चौकाने वाली खबर ये हैं कि यहां के 31% नगरसेवकों की पृष्ठभूमि आपराधिक है। राज्य के अन्य चुनावों की तरह यहां हुए चुनाव में भी बड़ी संख्या में आपराधिक पृष्ठभूमि वाले नगरसेवक चुने गए हैं। महाराष्ट्र इलेक्शन वॉच और एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रिटक रिफॉर्म यानी एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक नांदेड़ मनपा के नवनिर्वाचित 31 फीसदी नगरसेवकों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं। चुनाव आयोग को सौंपे गए हलफनामें में इन उम्मीदवारों ने खुद यह बात स्वीकार की है।  

31% ने खुद के खिलाफ आपराधिक मामले किए थे घोषित 

कुल 81 सीटों वाली नांदेड मनपा के 77 विजेताओं के नामांकन पत्रों के विश्लेषण के आधार पर तैयार की गई रिपोर्ट के मुताबिक 77 विजेताओं में 24 (31%) ने स्वयं के खिलाफ आपराधिक मामले घोषित किए हैं। इनमें से 23 फीसदी नगरसेवकों के खिलाफ हत्या, दुष्कर्म, हत्या के प्रयास, जालसाजी जैसे गंभीर मामले दर्ज हैं। 

34% फीसदी करोड़पति 

नवनिर्वाचित नगरसेवकों की आर्थिक स्थिति के विश्लेषण से पता चलता है कि चुने गए नगरसेवकों में 34 फीसदी करोड़पति हैं। इनमें कांग्रेस के 69 नगरसेवकों में से 20 (29%), भारतीय जनता पार्टी के 6 नगरसेवकों में से 4 (67%) और शिवसेना का एकमात्र नगरसेवक करोड़पति है। संदीपसिंह शंकरसिंह गाड़ीवाले ने सबसे अधिक संपत्ति घोषित की है।  वार्ड 3 डी से निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव जीते संदीप सिंह ने 99 करोड़ से अधिक की संपत्ति घोषित की है। जबकि सबसे गरीब नगरसेवकों में कांग्रेस की चित्रा सिद्धार्थ गायकवाड़ हैं। इन्होंने अपनी कुल संपत्ति 31 हजार रुपए घोषित की है। कांग्रेस के ही उम्मीदवार संदीप देशमुख सबसे अधिक आय वाले नगरसेवक हैं। देशमुख ने अपनी सालाना आय 20 लाख रुपए बताई है।

Created On :   15 Oct 2017 3:29 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story