दैनिक भास्कर हिंदी: दैनिक भास्कर की पहल, जल पात्र बांटे- गर्मियों में न करें आनाकानी पंछियों को दें दाना-पानी

March 29th, 2019

डिजिटल डेस्क, नागपुर। दैनिक भास्कर की हर पहल नई और समाज को प्रेरणा देने वाली होती है। पंछियों को लेकर भी ऐसा ही कुछ संदेश दिया गया। एक समय था जब घर-आंगन के कोने में जगह-जगह चिड़ियों के घोंसले आबाद होते थे, लेकिन आज घरों में इनका दिखना दूभर हो गया है। गर्मी के दिनों में सूरज की तपन से मनुष्य ही नहीं, बल्कि पंछियों को भी राहत की जरूरत होती है।

दैनिक भास्कर की पहल ‘अपनत्व की भावना थोड़ा सा दाना-थोड़ा सा पानी’ के अंतर्गत पंछियों के लिए दाना-पानी उपलब्ध कराने की सार्थक पहल की जा रही है। इस अभियान के अंतर्गत हिलटॉप माता मंदिर सेमिनरी हिल्स मानवसेवा नगर के रहवासियों को जलपात्रों का वितरण किया गया। 

इस दौरान सभी ने संकल्प लिया कि वे घर जाकर सबसे पहले इस नेक काम को करेंगे। चिड़ियों के लिए घर की खिड़की और छत पर पानी उपलब्ध कराने की व्यवस्था करेंगे, जिससे पंछियों को भोजन-पानी के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। पक्षियों को दाना-पानी देने से सुकून मिलता है। इस नेक काम में हर व्यक्ति का साथ होना जरूरी है, ताकि पंछियों को गर्मी में जीवन मिल सके।

विभिन्न राज्यों के 100 कलाकार पेश करेंगे नृत्य
दक्षिण मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र और संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार एवं शिल्परामम, काकीनाडा के संयुक्त तत्वावधान में 29 से 31 मार्च तक सायं 6 बजे से शिल्परामम, एनटीआर बीच, काकीनाडा में "बीच फेस्टिवल' का आयोजन किया जाएगा। इस तीन दिवसीय उत्सव में आंध्र प्रदेश, ओडिशा, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और असम के लगभग 100 लोक कलाकार हिस्सा लेंगे, जिसमें मथुरी नृत्य (तेलंगाना), शंख और रणप्पा नृत्य (ओडिशा), थपेटगुलु नृत्य (आंध्र प्रदेश), पंथी नृत्य (छत्तीसगढ़), बधाई और नोरता नृत्य (मध्य प्रदेश), बिहू नृत्य (असम) और नृथ्यांजलि कला नीलम और नटराज कला मंदिर और  काकीनाडा के कलाकार कुचिपुड़ी नृत्य की प्रस्तुति देंगे। इस अवसर पर शिलपरामम, विजयवाड़ा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी बी. जया राज एवं दक्षिण मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र के निदेशक डॉ. दीपक खिरवडकर, कार्यक्रम प्रभारी दीपक पाटिल की प्रमुख रूप से उपस्थित रहेंगे।