नए साल में चौड़ीकरण का टारगेट: सोल्डर सहित 60 फीट चौड़ी बनेगी दमोह-जबलपुर सड़क

October 7th, 2021

 डिजिटल डेस्क जबलपुर । जबलपुर से दमोह स्टेट हाईवे की चौड़ाई बढ़ाई जाएगी। यह सड़क अब 16 मीटर चौड़ी बनाने के लिए डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट को तैयार किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि सड़क की अभी जो चौड़ाई है उससे ज्यादा अब सोल्डर सहित 60 फीट चौड़ी बनाने का टारगेट है। मार्ग के ट्रैफिक वॉल्यूम को ध्यान में रखते हुये इसकी चौड़ाई बढ़ाने का प्रस्ताव है। इसके लिए मध्य प्रदेश रोड डेवलपमेंट कार्पोरेशन भोपाल ने जल्द ही डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश दिये हैं। एक्सपर्ट के अनुसार  सड़क की चौड़ाई बढऩे के साथ ही इसमें यातायात और सहज हो जाएगा। जबलपुर से दमोह जाने में अभी जो समय लगता है कि वह और कम हो सकता है। एमपीआरडीसी के एजीएम विनोद श्रीवास्तव कहते हैं कि जल्द ही डीपीआर पर वर्क होगा जिसके बाद आगे की प्रक्रिया आरंभ होगी। भविष्य में सड़क के चौड़े होने से निश्चित तौर पर जबलपुर, दमोह और बीच के हिस्से में आने वाले छोटे टाउन की जनता को इससे फायदा मिलेगा। 
हाईवे एक्सटेंशन में शामिल
 जबलपुर से गुजरने वाले सभी स्टेट, नेशनल हाईवे चौड़े बनाये जा रहे हैं। कुछ में कार्य प्रस्तावित है तो कुछ में किया जा रहा है। जबलपुर से दमोह सागर सड़क  ही केवल ऐसी है जो चौड़ी नहीं है लेकिन अब इसकी भी बारी आ गई है।  यही हाईवे है जो अभी के मापदण्डों के अनुसार नहीं बन सका है पर अब यह केन्द्र सरकार के हाईवे एक्सटेंशन में शामिल किया गया  है। एमपीआरडीसी के अधिकारियों के अनुसार हाईवे मापदण्डों के अनुसार ही इसको अब आगे बनाया जाना है।
अप्रैल में टोल हो जाएगा खत्म
इस मार्ग में वर्ष 2009-10 से टोल की वसूली की जा रही है। बेहद तकलीफों, लंबी जद्दोजहद के बाद सड़क को  तैयार किया गया था। फिलहाल  इसमें टोल की वसूली तो पूरी हो रही है लेकिन बदले में सड़क उतनी बेहतर नहीं जितना टोल वसूला जा रहा है। एमपीआरडीसी के अनुसार इस मार्ग में टोल की वसूली अप्रैल 2022 को खत्म हो जाएगी। टोल वसूली खत्म होने के बाद सड़क पर पूर्ण स्वामित्व एमपीआरडीसी का होगा और उसके बाद इसकी चौड़ाई बढ़ाई जाएगी। 

खबरें और भी हैं...