जिला अस्पताल में स्वाइन फ्लू पॉजीटिव की मौत-नागपुर के निजी अस्पताल से आया था वापस

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
जिला अस्पताल में स्वाइन फ्लू पॉजीटिव की मौत-नागपुर के निजी अस्पताल से आया था वापस

डिजिटल डेस्क छिंदवाड़ा। जिला अस्पताल के स्वाइन फ्लू वार्ड में बुधवार शाम एक एच-1 एन-1 पॉजीटिव मरीज की इलाज के दौरान मौत हो गई। स्वाइन फ्लू पॉजीटिव मरीज को परिजनों ने नागपुर से बुधवार दोपहर को ही जिला अस्पताल लाकर भर्ती कराया था। पीडि़त का नागपुर के निजी अस्पताल में इलाज चल रहा था। यहां हालत में सुधार न होने पर परिजनों ने पीडि़त को जिला अस्पताल लाकर भर्ती कराया था। 
दस दिन पूर्व हुआ था पीडि़त
मोहखेड़ विकासखंड में रहने वाला 40 वर्षीय एक शख्स लगभग दस दिन पूर्व एच-1 एन-1 वायरस से पॉजीटिव हो गया था। जिसे इलाज के लिए परिजननागपुर ले गए थे। यहां इलाज के बाद भी पीडि़त के स्वास्थ्य में कोई सुधार नहीं आया। हालत गंभीर होने पर परिजनों ने बुधवार को उसे वापस छिंदवाड़ा लाकर जिला अस्पताल के स्वाइन फ्लू वार्ड में भर्ती कराया था। यहां शाम लगभग 5 बजे पीडि़त ने दम तोड़ दिया। 
इस मौसम में संक्रमण का खतरा-
मौसम में लगातार हो रहे बदलाव से हवाओं में एक्टिव स्वाइन फ्लू के वायरस लोगों को अपनी चपेट में ले रहे है। हालांकि इस मौसम में स्वाइन फ्लू का यह दूसरा ही मरीज था। इसके पहले रेलवे कॉलोनी की एक महिला की मौत स्वाइन फ्लू की वजह से हो चुकी है।  
स्वाइन फ्लू के लक्षण
मौसम में बदलाव की वजह से एन-1 एच-1 वायरस के संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। स्वाइन फ्लू के लक्षण सामान्य फ्लू की तरह ही होता है। लेकिन लापरवाही की वजह से मरीज की हालत गंभीर हो सकती है। 
- सर्दी-खांसी।
- तेज बुखार और सिरदर्द।
- कमजोरी और थकान।
- सांस लेने में तकलीफ होना। 
- मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द।
- गले में खराश और नाक से पानी आना।
- नाक से खून आना।
- मरीज का बीपी लो हो जाना। 
क्या कहते हैं अधिकारी-
मरीज की हालत काफी गंभीर थी। नागपुर में टेस्ट के बाद उसे स्वाइन फ्लू पॉजीटिव बताया गया था। जिला अस्पताल में इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। मरीज के कांटेक्ट में रहने वाले परिजनों की जांच कराई जाएगी। 
- डॉ केएस बजाज, बीएमओ, मोहखेड़ 
 

Created On :   19 Sep 2019 8:10 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story