comScore

प्याज निर्यात से पाबंदी हटवाने शरद पवार की अगुवाई में दिल्ली जाएगा प्रतिनिधिमंडल

प्याज निर्यात से पाबंदी हटवाने शरद पवार की अगुवाई में दिल्ली जाएगा प्रतिनिधिमंडल

डिजिटल डेस्क, मुंबई। केंद्र सरकार के प्याज निर्यात पर पाबंदी लगाने के फैसले को लेकर राज्य मंत्रिमंडल ने चिंता जताई है। प्याज निर्यात पर रोक हटाने की मांग को लेकर प्रदेश सरकार का प्रतिनिधिमंडल केंद्र सरकार के पास जाएगा। इस प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व राकांपा अध्यक्ष शरद पवार करेंगे। बुधवार को मंत्रालय में प्रदेश के कृषि मंत्री दादाजी भुसे ने यह जानकारी दी। भुसे ने कहा कि राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में केंद्र सरकार के प्याज निर्यात पर रोक लगाने के फैसले पर चिंता व्यक्त की गई। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और उपमुख्यमंत्री अजित पवार समेत अन्य मंत्रियों ने प्याज उत्पादक किसानों को होने वाले नुकसान के बारे में चर्चा की। भुसे ने कहा कि प्याज निर्यात पर रोक हटाने की मांग को लेकर राज्य सरकार का प्रतिनिधिमंडल केंद्र सरकार से मुलाकात करेगा। इस प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व राकांपा अध्यक्ष पवार करेंगे। प्रतिनिधिमंडल में उपमुख्यमंत्री समेत करीब पांच मंत्री जाएंगे।                          
केंद्र के फैसले से महाराष्ट्र के किसान आहतःफडणवीस

दूसरी तरफ विधानसभा में विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस ने केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल को पत्र लिखकर प्याज निर्यात पर रोक हटाने की मांग की है। फडणवीस ने कहा कि प्याज निर्यात पर रोक लगाने के केंद्र सरकार के फैसले से महाराष्ट्र के किसान आहत एवं दुखी हैं। वहीं प्रदेश भाजपा अध्यक्ष चंद्रकांत पाटील ने भी प्याज निर्यात पर प्रतिबंध हटाने की मांग की है। कोल्हापुर में पाटील ने कहा कि यदि केंद्र सरकार प्याज निर्यात पर रोक नहीं हटाती है तो किसानों को होने वाले नुकसान की भरपाई मिलनी चाहिए। नुकसान भरपाई केंद्र सरकार और राज्य सरकार को मिलकर देना चाहिए अथवा भारत में प्याज की कीमतें बढ़ने पर राशन की दुकानों पर ग्राहकों को प्याज सस्ती कीमत पर उपलब्ध कराया जाना चाहिए। गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने प्याज की उपलब्धता बढ़ाने और घरेलू बाजार में उसके दामों पर अंकुश लगाने के लिए तत्काल प्रभाव से सभी तरह के प्याज के निर्यात पर सोमवार को पाबंदी लगा दी ।

कांग्रेस ने किया आंदोलन 

प्याज कि बढ़ती कीमतों को रोकने के लिए निर्यात पर केंद्र सरकार द्वारा पाबंदी के खिलाफ कांग्रेस ने बुधवार को जगह-जगह प्रदर्शन किया। पुणे और सोलापुर में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने प्याज के निर्यात पर पाबंदी के केंद्र के फैसले को वापस लेने की मांग करते हुए बुधवार को प्रदर्शन किया। पुणे में प्रदर्शन के दौरान जिला कार्यालय के बाहर पार्टी कार्यकर्ता प्याज का माला गले में डाले हुए नजर आये। 
 

कमेंट करें
w46Fl