दिल्ली: धौला कुआं से गिरफ्तार ISIS आतंकी का खुलासा- राम मंदिर को लेकर दिल्ली-यूपी में बड़े हमले की थी योजना

दिल्ली: धौला कुआं से गिरफ्तार ISIS आतंकी का खुलासा- राम मंदिर को लेकर दिल्ली-यूपी में बड़े हमले की थी योजना

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पुलिस ने बड़े आतंकी हमले की साजिश को नाकाम करने में सफलता हासिल की है। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने शनिवार को धौला कुआं (Dhaula Kuan) रिज रोड के पास मुठभेड़ के बाद ISIS के एक आतंकी को पकड़ लिया। उत्तर प्रदेश के रहने वाले इस आतंकी के पास से विस्फोटक सामान- IED और हथियार बरामद किए गए हैं। बताया जा रहा है, आतंकी ने पूछताछ में खुलासा किया है कि भारत में बड़ा हमला करने की प्लानिंग थी। फिलहाल आतंकी को आठ दिन की पुलिस रिमांड पर भेज दिया गया है।

शुरुआती पूछताछ में आतंकी द्वारा किए गए कई अहम खुलासों के मुताबिक, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में धमाकों की योजना थी। आतंकी यूसुफ राम मंदिर को लेकर बम ब्लास्ट करने की फिराक में था। वह अफगानिस्तान में मौजूद कुछ आकाओं के संपर्क में था।

वहीं आतंकी का एक और साथी मौके से फरार हो गया, जिसकी तलाश के लिए ऑपरेशन चलाए जा रहे हैं। दिल्ली और यूपी में पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट पर हैं। राजधानी में पुलिस बल के साथ NSG कमाडों भी तैनात किए गए हैं।दिल्ली पुलिस के मुताबिक, पकड़ा गया आतंकी अबू यूसुफ उत्तर प्रदेश के बलरामपुर का रहने वाला है। आतंकी के पास से दो आईईडी, पिस्टल और जिंदा कारतूस बरामद किए गए हैं। गिरफ्तारी के बाद आतंकी को लोधी कॉलोनी स्थित स्पेशल सेल के ऑफिस ले जाया गया। पूछताछ के बाद उसे रिमांड पर भेज दिया गया। यूसुफ के साथ एक और आतंकी था, जो कि मौके से फरार हो गया है। फिलहाल उसकी गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है। वहीं एक टीम बलरामपुर में रेड कर रही है।

दिल्ली पुलिस ने बताया, आतंकी के पास से IED एक प्रेशर कुकर में मिले हैं। एनएसजी और बम निरोधक दस्ते के साथ-साथ डॉग स्क्वायड भी मानक प्रोटोकॉल का पालन करते हुए घटनास्थल पर पहुंचे। इस बीच बरामद हुए विस्फोटक को डिफ्यूज कर दिया गया है। पुलिस की टीम यूसुफ के दावों की जांच कर रही है। सूत्रों का कहना है, युसूफ अपने वास्तविक जगह की गलत जानकारी देकर जांचकर्ताओं को गुमराह करने की कोशिश कर रहा है। आईईडी के स्रोत की भी जांच की जा रही है।

जानकारी के मुताबिक, दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने शुक्रवार देर रात यह ऑपरेशन शुरू किया था, जो अभी भी जारी है। पुलिस का कहना है, हमले की साजिश के चलते आतंकी ने कई जगह की रेकी भी की थी। फिलहाल आतंकी गतिविधियों को देखते हुए रिज रोड इलाके में बुद्ध जयंती पार्क के पास सुरक्षा बढ़ा दी गई है। NSG के कमांडो तैनात किए गए हैं।

रिज रोड इलाके में बुद्ध जयंती पार्क के पास एनएसजी कमांडो का सर्च ऑपरेशन।

दिल्ली में आतंकी की गिरफ्तारी के बाद उत्तर प्रदेश के सभी SSP और सुरक्षा एजेंसियों को हाई अलर्ट पर रहने का निर्देश दिया गया है।

दिल्ली पुलिस ने बताया, गिरफ्तार किया गया आतंकी एक हाई लेवल ISIS ऑपरेटिव है। वह कई पहचान और पते का दावा कर रहा है। आतंकी यूसुफ अफगानिस्तान से इस्लामिक स्टेट द्वारा खुरासान प्रांत (ISKP) के कमांडरों के निर्देश पर काम कर रहा था और भारत में बड़ी आतंकी वारदातों की योजना बना रहा था। वह कश्मीर की IS संस्थाओं के संपर्क में भी था। इसके अलावा वह खुरासान प्रांत के संचालकों के साथ साइबरस्पेस पर भी संपर्क में था। जांच के लिए उसे यूपी के बलरामपुर ले जाया जा रहा है। 

इस घटना के बाद पुलिस ने दिल्ली से सटे नोएडा व गाजियाबाद बॉर्डर पर चौकसी बढ़ा दी है। दिल्ली की ओर से नोएडा आने वाली हर एक गाड़ी की पुलिस द्वारा चेकिंग की जा रही है। उसके बाद ही नोएडा और गाजियाबाद में एंट्री दी जा रही है। आंतकी की गिरफ्तारी के बाद से ही नोएडा व गाजियाबाद में पुलिस अलर्ट हो गई है।

नोएडा बॉर्डर पर पुलिस एक विशेष अभियान चला रही है, जिसमें दिल्ली से नोएडा आने वाले सभी वाहनों को रोककर चेक किया जा रहा है। चेकिंग के बाद ही नोएडा की सीमा में एंट्री दी जा रही है। वहीं गाड़ी में बैठे सवारियों से कुछ सवाल भी पूछे जा रहे हैं। 

 

 

 

 

 

Created On :   22 Aug 2020 3:38 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story