ऑनलाइन होगा विभाग :  ऑफिस में बैठकर देखेंगे शराब का स्टाॅक

Department will be online sitting in office will see liquor stock
ऑनलाइन होगा विभाग :  ऑफिस में बैठकर देखेंगे शराब का स्टाॅक
ऑनलाइन होगा विभाग :  ऑफिस में बैठकर देखेंगे शराब का स्टाॅक

डिजिटल डेस्क, नागपुर। राज्य सरकार ने राज्य उत्पादन शुल्क का संपूर्ण कामकाज ऑनलाइन करने का निर्देश दिया है। विभाग इस पर अमल में जुटा हुआ है। अब अधिकारी ऑफिस में बैठकर ही शराब दुकानों का स्टाॅक ऑनलाइन जांच सकेंगे। इसके लिए शराब दुकानों और फैक्टरी को सर्वर के माध्यम से आफिस से जोड़ा जा रहा है। दुकानदार शराब की बिक्री व स्टाॅक का डेटा ऑनलाइन भरेगा और अधिकारी ऑफिस से ही ऑनलाइन इसकी जांच कर सकेंगे। विभाग की तरफ से अधिकारी व शराब विक्रेताओं (लाइसेंसी) को ऑनलाइन कामकाज का प्रशिक्षण दिया गया। इसके अलावा उत्पादन शुल्क विभाग से जुड़े कानून व नियमों की भी जानकारी दी गई। जिलाधीश रवींद्र ठाकरे व जिला सरकारी वकील नितीन तेलगोटे ने उपस्थितों का मार्गदर्शन किया। 

फैक्टरी, दुकानें विभाग के सर्वर से जुड़े रहेंगे
साक्षी सॉफ्टवेयर के निदेशक शंतनु लिमये ने ऑनलाइन सेवा संबंधी बेसिक जानकारी देते हुए ऑनलाइन कामकाज में आने वाली दिक्कतों पर चर्चा की। उन्होंने ऑनलाइन डेटा भरते समय बरती जाने वाली जरूरी सावधानी के बारे में भी बताया। फैक्टरी से थोक दुकान और इसके बाद चिल्लर दुकानों तक माल पहुंचता है। अधिकारी दुकान में आकर माल का स्टाक जांचते हैं। अब यह काम ऑनलाइन हो सकेगा। कम्प्यूटर स्क्रीन पर सारा डाॅटा दिखाई देगा। फैक्टरी, दुकानें विभाग के सर्वर से जुड़े रहेंगे। 

काम में पारदर्शिता 
राज्य उत्पादन शुल्क नागपुर के अधीक्षक प्रमोद सोनोने ने ऑनलाइन सेवा को समय की जरूरत बताते हुए शराब दुकानदारों को काम में पारदर्शिता लाने के लिए ऑनलाइन काम करने का आह्वान किया। उन्होंने बताया कि दोषसिद्धि का प्रमाण बढ़कर 17 फीसदी हो गई है। जिला सरकारी वकील नितीन तेलगोटे ने शराब बंदी कानून में हुए सुधार व जब्त माल की निर्गतिसंबंधी नियमों की जानकारी दी। प्रशिक्षण कार्यक्रम में विभाग के अधिकारी-कर्मचारी व बड़ी संख्या में लाइसेंसी (शराब विक्रेता) उपस्थित थे।

Created On :   25 Jan 2020 9:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story