पांच वर्षों में आदिवासी क्षेत्रों में करेंगे 5 हजार करोड़ के विकास कार्य : नितिन गडकरी

Development of 5 thousand crore in tribal areas in five years: Gadkari
पांच वर्षों में आदिवासी क्षेत्रों में करेंगे 5 हजार करोड़ के विकास कार्य : नितिन गडकरी
पांच वर्षों में आदिवासी क्षेत्रों में करेंगे 5 हजार करोड़ के विकास कार्य : नितिन गडकरी

डिजिटल डेस्क,नागपुर। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने एकलव्य एकल विद्यालय के कार्यक्रम में कहा कि विदर्भ की मुख्य समस्या इसके आदिवासी क्षेत्रों में सुविधाओं का अभाव है। इससे इनकार नहीं किया जा सकता कि गड़चिरोली, चंद्रपुर, गोंदिया, मेलघाट जैसे क्षेत्राें में चिकित्सा, शिक्षा, सड़क और रोजगार जैसी सुविधाओं की कमी है। ऐसे में हम "अगले पांच वर्षों में इन आदिवासी क्षेत्रों में 5 हजार करोड़ रुपए के विकास कार्य करेंगे।"

रविवार को रेशमबाग स्थित महर्षि व्यास सभागृह में कै. लक्ष्मणराव मानकर स्मृति संस्था की ओर से आयोजित एकलव्य एकल विद्यालय-शिक्षक पर्यवेक्षक प्रशिक्षण वर्ग का समापन सत्र था। बतौर प्रमुख अतिथि केंद्रीय मंत्री इस कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने आदिवासी क्षेत्रों में सुविधाओं के आभाव पर चिंता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि इन क्षेत्रों की ऐसी हालत है कि हॉस्पिटल है, तो डॉक्टर नहीं और डॉक्टर हो भी तो हॉस्पिटल में पर्याप्त सुविधा नहीं है। ऐसे हालात सुधारने के लिए आगामी समय में यहां बड़े पैमाने पर विकास कार्य होंगे। गडकरी ने जानकारी दी कि रविवार को आईसीटी कंपनी से हुए उनके करार के अनुसार कंपनी करीब 10 हजार आदिवासी युवकों को रोजगार के मौके उपलब्ध कराएगी। साथ ही नागपुर के पतंजलि फूड पार्क में सारा कच्चा माल, इन्हीं आदिवासी नागरिकों से खरीदा जाएगा।

महिलाओं का सम्मान हो प्राथमिकता

कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शामिल फिल्म अभिनेत्री प्रीति जिंटा ने महिला सशक्तिकरण पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि मौजूदा वक्त में महिलाओं का सम्मान ही हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए। जरूरी है कि छात्राओं को स्कूली जीवन से अपनी सुरक्षा के तरीके सिखाए जाएं। उन्होंने कहा कि आदिवासी क्षेत्र के युवाओं में भी भरपूर प्रतिभा है। जरूरत इन्हें सही प्रशिक्षण देने की है। 

Created On :   14 Aug 2017 2:55 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story