धम्मचक्र प्रवर्तन दिवस : बाबासाहब ने सभी को दिया समता का अवसर

dhammachakra Enforcement day: Babasaheb gave the right of equality
धम्मचक्र प्रवर्तन दिवस : बाबासाहब ने सभी को दिया समता का अवसर
धम्मचक्र प्रवर्तन दिवस : बाबासाहब ने सभी को दिया समता का अवसर

डिजिटल डेस्क,नागपुर। आज जो विकास हो रहा है उसकी नींव डॉ बाबासाहब आंबेडकर ने रखी थी। वह सिर्फ एक व्यक्ति या किसी एक विषय के ज्ञाता नहीं थे बल्कि वह पूरी एक संस्था थे। उन्होंने हमें संविधान दिया और सभी को समता का अवसर दिया। यह बात मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कही।

गौरतलब है कि शनिवार को दीक्षाभूमि में 61वें धम्मचक्र प्रवर्तन दिवस समारोह में प्रमुख रूप से केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, रामदास आठवले, सांसद कृपाल तुमाने, पालकमंत्री चंद्रशेखर बावनकुले, सामाजिक न्याय विभाग मंत्री, महाराष्ट्र राजकुमार बडोले, विधायक डॉ मिलिंद माने, प्रकाश गजभिए, नानाजी श्यामकुडे, महापौर नंदा जिचकार, जिला परिषद अध्यक्ष निशा सावरकर, संभागीय आयुक्त अनूप कुमार, समिति सचिव सदानंद फुलझेले उपस्थित थे। कार्यक्रम में शामिल मुख्यमंत्री फडणवीस ने कहा कि संविधान की ताकत से ही आखिरी व्यक्ति भी आज सर्वोच्च पद पर जा सकता है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने खुद कहा कि संविधान की वजह से ही एक चाय वाला प्रधानमंत्री बना। मैंने कई देशों के संविधान का अध्ययन किया, हमारा संविधान सर्वोच्च है। दुनिया अपनी बात बल के दम से मनवाती है सिर्फ बुद्धिजम ही है जिसने अपने विचार के दम पर दुनिया में अपना लोहा मनवाया है। आगे फडणवीस ने कहा कि मैं हिन्दू धर्म से हूं,लेकिन यदि मुझे सबसे ज्यादा किसी ने प्रभावित किया तो वह गौतम बुद्ध की विचारधारा हैं। 

आरक्षण हटाने का सवाल ही नहीं
वहीं केंद्रीय मंत्री गडकरी ने कहा कि यह पवित्र भूमि है जो हमें बाबासाहब और गौतम बुद्ध के विचारों का अनुसरण करने की प्रेरणा देती है। आरक्षण हटाने का सवाल ही नहीं उठता है क्योंकि समाज में समता, समरसता हमारे लिए एक मिशन है। बाबासाहब देश के लिए भविष्य दृष्टा थे। उनके विचारों पर चलना ही हमारी ओर से उनके लिए सच्ची श्रद्धांजलि होगी। 

Created On :   1 Oct 2017 2:55 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story