comScore

धम्मचक्र प्रवर्तन दिवस पर स्टार व एसटी बसें 24 घंटे में 20 से ज्यादा बार लगाएगी चक्कर

धम्मचक्र प्रवर्तन दिवस पर स्टार व एसटी बसें 24 घंटे में 20 से ज्यादा बार लगाएगी चक्कर

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  धम्मचक्र प्रवर्तन दिवस के लिए राज्य मार्ग परिवहन महामंडल की एस टी व मनपा की स्टार बस तैयार है। मंगलवार से अगले तीन दिन तक अनुयायियों के लिए अतिरिक्त बसों की व्यवस्था की गई है। जिसमें यह बसें 24 घंटे में 20 से ज्यादा बार बर्डी से दीक्षाभूमि व यहां से ड्रैगन पैलेस के लिए चक्कर लगाएगी। जिससे अनुयायियों को अच्छी सुविधा मिलेगी।

प्रति वर्ष शहर में धम्मचक्र प्रवर्तन दिवस के उपलक्ष्य में लाखों की संख्या में दूर-दराज से अनुयायी आते हैं। जो पहले पावन दीक्षाभूमि और फिर ड्रैगन पैलेस जाते हैं। कई यात्री निजी वाहनों से यहां पहुंचने से उनके घूमने के लिए कोई दिक्कत नहीं होती है। लेकिन जो बस व ट्रेन के भरोसे शहर में आते हैं, ऐसे अनुयायियों को बर्डी से दीक्षाभूमि व ड्रैगन पैलेस जाने की बहुत दिक्कत होती है। ऐसे में प्रति वर्ष मनपा व एस टी महामंडल की ओर से अतिरिक्त बसों को इनके लिए विशेष किराये पर चलाया जाता है। इस बार भी मनपा की एक दर्जन से ज्यादा स्टार बसें व एस टी महामंडल के 4 डिपो के लगभग 20 से ज्यादा बसें व्यवस्था में लगाई जानेवाली है। जिसमें कुछ बसें बर्डी से दीक्षाभूमि, कुछ बसें यहां ड्रैगनपैलेस व कुछ बसें वहां से उक्त दोनों जगहों की ओर आने के लिए लगी रहेगी। इन बसों को प्रति घंटे या इससे भी कम समयानुसार यात्रियों की जरूरतों को देखते हुए चलाया जानेवाला है। गत वर्ष की बात करें तो नागपुर शहर में डेढ़ लाख के करीब अनुयायियों ने उपस्थिति दर्ज कराई  थी। जिसके लिए हर 15 मिनट में बस की सुविधा रखी गई थी।

बस में बढ़ने लगी भीड़  
दूर दराज से नागपुर शहर आनेवाली बसों में यात्रियों की भीड़ बढ़ने लगी है। गणेशपेठ बस स्टैण्ड में आनेवाली कई बसें सोमवार को दिनभर भीड़ भरी स्थिति में देखी गई जबकि यहां से जानेवाली बसों में सीट खाली की स्थिति नजर आई।
 

कमेंट करें
ea2ZE