comScore

पन्ना में हो रही हीरों की नीलामी, बड़े-बड़े व्यापारियों की नजर

पन्ना में हो रही हीरों की नीलामी, बड़े-बड़े व्यापारियों की नजर

डिजिटल डेस्क, पन्ना। मध्यप्रदेश के पन्ना में उथली हीरा खदानों से प्राप्त हीरों की नीलामी प्रारम्भ हो गयी है।  हीरों की नीलामी  नवीन संयुक्त कलेक्ट्रेट कार्यालय में प्रारंभ हुई। पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था के बीच हीरा नीलामी में सम्मिलित होने के लिये पहुंचे व्यापारियो को हीरा विभाग के अधिकारियों-कर्मचारियों द्वारा सुबह 9 बजे से 12 बजे तक नीलामी में रखे जाने वाले हीरे दिखाये गये। नीलामी में प्रदेश सहित अन्य प्रदेशों के हीरा व्यापारी शामिल हुए हैं।

उल्लेखनीय है कि नीलामी में इस बार कई दुर्लभ एवं नयाब हीरे जो उथली हीरा खदानो से प्राप्त हुए हैं। हीरा कारोबारियो की निगाहें इन पर लगी हुयी हैं। निलामीआज पहले दिन की नीलामी में 18.13 कैरेट जेम क्वालिटी का हीरे सहित कुछ अन्य जेम क्वालिटी के हीरे व्यापारियो के अवलोकन के लिये रखे गए, जिनको परखने के लिए व्यापारियों में उत्सुक्ता दिखायी दी। कई मिनटों तक लैंस का उपयोग करते हुये व्यापारियों द्वारा प्रदर्शित किये गये हीरो को देखा गया।

103 हीरों को रखा गया

पहले दिन नीलामी के लिये कुल 103 नग हीरे निकाले गये थे, जिनका अवलोकन व्यापारियों द्वारा सुबह 9 बजे से 12 बजे तक किया गया जिसके बाद कलेक्टर पन्ना के निर्देशन में अपर कलेक्टर जे.पी.धुर्वे की उपस्थिति में नीलामी घोष की कार्यवाही शुरू हुई। करीब पांच दर्जन व्यापारी नीलामी घोष में उपस्थित थे 18.13 कैरेट वजनी हीरा भी नीलामी में आया परंतु हीरे की उचित कीमत नही पहुंचने पर यह हीरे की नीलामी आज रोक दी गयी। हीरा कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार आज कुल 103 नग हीरे नीलामी के लिये रखे गये थे जिनमें कुल 25 हीरो की नीलामी बोली जाने पर उच्चतम बोली लगाने वाले घोष कर्ता के नाम हीरे नीलाम किये गये।  पहले दिन 25 नग हीरे वजन 28 कैरेट 21 सेंट की नीलामी की गयी उससे कुल 9 लाख 7 हजार 970 रूपये की राशि प्राप्त होगी।

इन पर ही व्यापारियों की निगाहें

हासिल जानकारी के मुताबिक नीलामी में उज्जवल मेले एवं औद्योगिक किस्म के लगभग 190 हीरे नीलामी के लिये रखे जा रहे है। इनमें दो नयाब हीरो जिनमें एक हीरा 29.46 कैरेट जेम क्वालिटी का हीरा है। इस पूरी नीलामी का सबसे बड़ा आकर्षण बना हुआ है और इस हीरे को पाने को लेकर बड़ी प्रतिस्पर्धा देखने मिल सकती है इसके साथ साथ ही 18.13 कैरेट का हीरा जो पिछली बार की नीलामी में भी रखा गया था नीलाम नही हो पाया था उस हीरे पर भी व्यापारियों की निगाहें है।

यहां से पहुंचे व्यापारी

प्रारंभ हुई नीलामी में मुम्बई, गुजरात सहित देश के अलग-अलग राज्यों के साथ ही स्थानीय हीरा कारोबारी भी नीलामी में सम्मिलित है। सम्पन्न हो रही हीरे की नीलामी में करीब पौने तीन करोड़ रुपये से भी अधिक मूल्य के हीरो की नीलामी होने का अनुमान लगाया जा रहा है जिसके चलते संयुक्त कलेक्ट्रेट कार्यालय में सम्पन्न हो रही नीलामी इस बार आकर्षण का केन्द्र बनी हुई है।

कमेंट करें
C3li9