महा आघाडी-भाजपा के बीच सीधी टक्कर, जानिए- स्नातक-शिक्षक सीट पर किन उम्मीदवारों के बीच है मुकाबला   

Direct contest between Maha Aghadi-BJP
महा आघाडी-भाजपा के बीच सीधी टक्कर, जानिए- स्नातक-शिक्षक सीट पर किन उम्मीदवारों के बीच है मुकाबला   
महा आघाडी-भाजपा के बीच सीधी टक्कर, जानिए- स्नातक-शिक्षक सीट पर किन उम्मीदवारों के बीच है मुकाबला   

डिजिटल डेस्क, मुंबई। प्रदेश में महाविकास आघाड़ी सरकार बनने के बाद पहली बार सत्ताधारी शिवसेना-राकांपा- कांग्रेस की महा आघाडी और विपक्षी दल भाजपा का चुनाव मैदान में आमना-सामना होगा। विधान परिषद की रिक्त दो शिक्षक और तीन स्नातक निर्वाचन क्षेत्र की सीटों के लिए हो रहे चुनाव में सत्ताधारी तीनों दल मिलकर चुनाव लड़ रहे है। एक दिसंबर को होने वाले विधान परिषद के पांच सीटों के चुनाव में सत्ताधारी राकांपा दो, कांग्रेस दो और शिवसेना ने एक सीट पर उम्मीदवार उतारे हैं। जबकि भाजपा ने पांच सीटों में से चार सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं। भाजपा ने एक सीट पर शिक्षक परिषद के निर्दलीय प्रत्याशी को समर्थन दिया है। 

विधान परिषद चुनाव की नागपुर विभाग स्नातक निर्वाचन क्षेत्र सीट पर कांग्रेस ने अभिजीत वंजारी को उम्मीदवारी दी है। इस सीट पर वंजारी का मुकाबला भाजपा के उम्मीदवार संदीप जोशी से होगा। जोशी नागपुर मनपा के महापौर भी हैं।

औरंगाबाद विभाग स्नातक निर्वाचन क्षेत्र सीट पर राकांपा ने सतीश चव्हाण को दोबारा प्रत्याशी बनाया है। चव्हाण के खिलाफ भाजपा ने शिरीष बोरालकर को खड़ा किया है। बोरालकर पिछला चुनाव इस सीट से हार गए थे। भाजपा ने उन्हें दोबारा टिकट दिया है। 

पुणे विभाग स्नातक निर्वाचन क्षेत्र सीट पर राकांपा ने अरुण लाड को उम्मीदवारी दी है। जबकि लाड के खिलाफ भाजपा ने संग्राम देशमुख को मैदान में उतारा है।

विधान परिषद की अमरावती विभाग शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र की सीट से शिवसेना ने श्रीकांत देशपांडे को उम्मीदवारी दी है। इस सीट पर देशपांडे के खिलाफ भाजपा ने नितिन धांडे को प्रत्याशी बनाया है। पिछले चुनाव में देशपांडे निर्दलीय निर्वाचित हुए थे।

पुणे विभाग शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र सीट पर कांग्रेस ने जयंत आसगावंकर को उम्मीदवारी दी है। जबकि भाजपा ने शिक्षक परिषद की ओर से निर्दलीय उम्मीदवार जितेंद्र पवार को समर्थन दिया है। इस सीट पर कांग्रेस के आसगावंकर और भाजपा समर्थित निर्दलीय पवार के बीच टक्कर होगी।

विधान परिषद की पांच सीटों के चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 17 नवंबर है। इसके बाद ही चुनावी मुकाबले की स्थिति स्पष्ट हो पाएगी। औरंगाबाद विभाग स्नातक निर्वाचन क्षेत्र की सीट पर भाजपा के बागी उम्मीदवार प्रवीण घुगे भी मैदान में हैं। भाजपा के सामने उन्हें मनाने की चुनौती है। हालांकि भाजपा की राष्ट्रीय सचिव पंकजा मुंडे ने दावा किया है कि पार्टी बागियों को मना लेगी।   

इन प्रमुख उम्मीदवारों के बीच है मुकाबला    

स्नातक निर्वाचन क्षेत्र सीट

* नागपुर विभाग स्नातक सीट - अभिजीत वंजारी (कांग्रेस)
संदीप जोशी (भाजपा)
* औरंगाबाद विभाग स्नातक सीट - सतीश चव्हाण (राकांपा)
   शिरीष बोरालकर (भाजपा)
* पुणे विभाग स्नातक सीट - अरुण लाड (राकांपा)
संग्राम देशमुख (भाजपा)
* शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र सीट
अमरावती विभाग शिक्षक सीट - श्रीकांत देशपांडे (शिवसेना)
नितिन धांडे (भाजपा

* पुणे विभाग शिक्षक सीट  -    जयंत आसगावंकर (कांग्रेस)
जितेंद्र पवार (भाजपा समर्थित निर्दलीय)

किस दल के कितने उम्मीदवार

दल        उम्मीदवार

राकांपा      -2
कांग्रेस     -2
शिवसेना   - 1
भाजपा - 5   (एक निर्दलीय उम्मीदवार को मिलाकर)
 

Created On :   13 Nov 2020 2:55 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story