तीन माह तक बिल जमा नहीं करने पर भी नहीं होगा डिस्कनेक्शन

Disconnection will not happen even if the bill is not deposited for three months
तीन माह तक बिल जमा नहीं करने पर भी नहीं होगा डिस्कनेक्शन
तीन माह तक बिल जमा नहीं करने पर भी नहीं होगा डिस्कनेक्शन

डिजिटल डेस्क जबलपुर । कोरोना वायरस के चलते हर तरफ लॉक डाउन की स्थिति बनी हुई है। इस स्थिति को देखते हुए आवश्यक सेवाओं के अलावा सब कुछ पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। बिजली कंपनी द्वारा पूर्व में उपभोक्ताओं को मीटर रीडिंग और एवरेज बिलिंग से राहत दी गई है। अब केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय ने ये निर्देश दिए हैं कि अगर कोई उपभोक्ता तीन माह तक भी बिजली का बिल जमा नहीं करता है तो उसका विद्युत कनेक्शन नहीं काटा जाएगा। गौरतलब है कि लॉक डाउन के चलते हर किसी का घर से निकलना पूरी तरह से प्रतिबंधित किया गया है। इस दौरान मीटर रीडिंग भी नहीं हो सकेगी और न ही बिलों का वितरण होगा। 
राजस्व वसूली का भी जोर नहीं 
 फील्ड अधिकारियों को हर माह राजस्व वसूली का टारगेट दिया जाता है, जिसके चलते अधिकारियों द्वारा भी अपने निचले स्टाफ को लंबित बिलों की राशि जमा कराने दबाव दिया जाता है, इस दौरान बड़े बकायादारों और जो बिल जमा नहीं कर रहे हैं उनके विद्युत कनेक्शन काटने की कार्रवाई की जाती है। इसके बाद जब दोबारा कनेक्शन जुड़वाने जाओ तो पैनाल्टी का भुगतान करना पड़ता है। मगर अब ऐसी स्थिति निर्मित हो गई है कि न तो अधिकारियों द्वारा राजस्व वसूली का टारगेट दिया जा रहा है और न ही किसी उपभोक्ता का विद्युत कनेक्शन काटने की नौबत आएगी। 
कहीं एक साथ जमा करने की नौबत न आ जाए
केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय द्वारा तीन माह तक बिल जमा नहीं किए जाने की स्थिति में आगामी तीन माह तक डिस्कनेक्शन पर रोक संबंधी निर्देश के बावजूद अब उपभोक्ताओं में इस बात का संशय बन गया है कि अगर किसी ने तीन माह का बिल जमा नहीं किया तो आने वाले समय में कहीं तीन माह की बिलिंग एक साथ न कर दी जाए। ऐसे में उपभोक्ताओं के सामने अनेक सवाल खड़े हो रहे हैं, जिनका फील्ड अधिकारी फिलहाल जवाब नहीं दे पा रहे हैं।
 

Created On :   30 March 2020 9:23 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story