रादुविवि के इंक्यूबेशन सेंटर में अनोखे आइडिया की खोज

Discovery of Unique Idea in Raduvivis Incubation Center
रादुविवि के इंक्यूबेशन सेंटर में अनोखे आइडिया की खोज
युवाओं के स्टार्टअप को मिलेगी पहचान रादुविवि के इंक्यूबेशन सेंटर में अनोखे आइडिया की खोज

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय के अटल कम्युनिटी इंक्यूबेशन सेंटर को कंपनी का दर्जा दिया गया है। कंपनी बनने के साथ ही अनोखे स्टार्ट अप को पहचान देने का काम यह कंपनी करेगी। करीब ढाई करोड़ रुपए का अभी बजट है जिससे अधोसंरचना तैयार हो रही है। युवाओं के आइडिया पर कंपनी की तरफ से फंडिंग और सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। नीति आयोग ने इंक्यूबेशन सेंटर को कंपनी के तहत पंजीकृत किया है। फिलहाल मप्र का यह पहला विश्वविद्यालय है जहाँ कंपनी पंजीकृत हुई है।

यह मिलेगा लाभ  

इनोवेशन सेंटर के डायरेक्टर प्रो. एसएस संधू ने बताया कि सेक्शन आठ के तहत यह कंपनी बनी है। जिसमें जल्द बोर्ड ऑफ डायरेक्टर का गठन होगा। ये कंपनी लाभ के लिए कार्य नहीं करेगी। लाभ का हिस्सा प्रोजेक्ट को बढ़ाने में खर्च होगा। इसमें स्टार्ट अप इंडिया के पोर्टल पर पंजीकृत आइडिया देने वाले प्रतिभागी यदि मदद लेना चाहते हैं तो उन्हें सुविधा दी जाएगी। रादुविवि के कुलसचिव डॉ. दीपेश मिश्रा ने बताया कि पहले एक साल तक कंपनी अपनी अधोसंरचना और उपकरण का उपयोग करने के लिए देगी, ताकि स्टार्ट अप करने वाले पर आर्थिक बोझ न आए। इसके अलावा पूँजी लगाने वाले और डेवलपर के साथ समन्वय बनाने का काम किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि कंपनी बनने से युवाओं को सुनहरा मौका मिलेगा और कम खर्च में उनके आइडिया को बेहतर अवसर मिल सकेगा। विश्वविद्यालय स्तर पर इस कंपनी के लिए एक करोड़ तैंतीस लाख रुपए आवंटित हुए हैं। वहीं नीति आयोग ने भी लगभग इतनी ही राशि आवंटित की है।

 

Created On :   27 April 2023 11:06 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story