थांवरी दामोदर में चल रहा था अवैध क्रेशर, जिला प्रशासन ठोका 16 लाख का जुर्माना

District administration imposed 16 lac rupees fine on illegal crusher
थांवरी दामोदर में चल रहा था अवैध क्रेशर, जिला प्रशासन ठोका 16 लाख का जुर्माना
थांवरी दामोदर में चल रहा था अवैध क्रेशर, जिला प्रशासन ठोका 16 लाख का जुर्माना

डिजिटल डेस्क, छिंदवाड़ा। जिले के बहरी अंचल के कई गांवों में क्रेशरों का संचालन कर गिट्टी की तोड़ाई का कार्य किया जा रहा है। कई क्रेशर संचालक शासन द्वारा बनाये गये नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं। खनिज विभाग की टीम ने परासिया के थांवरी दमोदर में अवैध क्रेशर पर छापा मारते हुए संचालक पर  16 लाख 25 हजार का जुमर्ना ठोका है।

10 गुना किया जुर्माना
परासिया के थांवरी दामोदर में पकड़ाए अवैध क्रेशर की तीन दिनों तक जांच करने के बाद मंगलवार को खनिज विभाग ने अपनी रिपोर्ट कलेक्टर श्रीनिवास शर्मा को सौंपी है। बिना अनुमति क्रेशर  संचालन सहित अवैध खनन पर खनिज विभाग ने 16 लाख 25 हजार का जुर्माना प्रस्तावित किया है। मौके पर मौजूद गिट्टी पत्थर की उपलब्धता के अनुसार 10 गुना जुर्माना किया गया।

कलेक्टर को सौंपी गई रिपोर्ट
गौरतलब है कि पिछले दिनों खनिज विभाग ने परासिया के थांवरी दामोदर में कार्रवाई करते हुए अवैध क्रेशर संचालन का खुलासा किया था। छापामार कार्रवाई के दौरान अधिकारियों को क्रेशर, जेसीबी, पोकलेन सहित 10 वाहन पकड़े थे। जिनके खिलाफ कार्रवाई करते हुए सभी की जब्ती बना ली गई थी। पिछले तीन दिनों तक फिर से क्रेशर पर मौजूद बोल्डर सहित गिट्टी की जांच की गई। जिसके बाद 16 लाख का जुर्माना प्रस्तावित कर रिपोर्ट कलेक्टर को सौंपी गई है।

तीन को बनाया आरोपी
प्रकरण में खनिज विभाग ने तीन लोगों को आरोपी बनाया है। इसमें परासिया निवासी आशीष बोरिया, चांदामेटा निवासी मोहसिन खान सहित क्रेशर में सुपरवाईजर का काम करने वाले जुन्नारदेव निवासी अशोक राकसे को आरोपी बनाया गया है।

ये मिला था भंडारण
- अधिकारियों को अवैध क्रेशर में 250 घनमीटर खनिज बोल्डर सहित 250 घन मीटर गिट्टी मिली थी।
- क्रेशर, एलएनटीपी 200, पोकलेन, जेसीबी सहित 10 डंपर भी मौके पर बरामद किए गए थे।

इनका कहना है
जांच पड़ताल के बाद जांच रिपोर्ट कलेक्टर को सौंपते हुए 16 लाख का जुर्माना तीन आरोपियों के विरुद्ध प्रस्तावित किया गया है।
मनीष पालेवार, जिला खनिज अधिकारी

Created On :   8 Jan 2019 5:21 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story