घबराओ मत, मुंबई में कम हो रहा कोरोना संक्रमण

Do not panic, corona infection is decreasing in Mumbai
घबराओ मत, मुंबई में कम हो रहा कोरोना संक्रमण
जानिए - ताजा आंकड़े घबराओ मत, मुंबई में कम हो रहा कोरोना संक्रमण

डिजिटल डेस्क, मुंबई। मुंबई और आसपास के इलाकों में कोरोना संक्रमण को लेकर हालात काबू में हैं। लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है। मुंबई महानगर पालिका की ओर से बुधवार को बांबे हाईकोर्ट में यह जानकारी दी गई है। मुंबई महानगर पालिका ने अदालत को बताया कि पिछले 10 दिनों में महानगर में कोरोना संक्रमण के रोजाना सामने आने वाले मामले 20 हजार से घटकर करीब 7 हजार तक पहुंच गए हैं। सरकारी वकील अनिल साखरे ने मामले पर सुनवाई कर रही मुख्य न्यायाधीष दीपांकर दत्ता और न्यायमूर्ति मकरंद कार्णिक की खंडपीठ को बताया कि इस साल 6 जनवरी के 9 जनवरी के बीच कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे थे लेकिन इसके बाद मामलों में कमी आनी शुरू हो गई। 18 जनवरी को पॉजिटिव मामलों की संख्या घटकर करीब 7 हजार तक पहुंच गई। खंडपीठ कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के दौरान वकील स्नेहा मरजादी द्वारा दाखिल याचिका पर सुनवाई कर रही है।  हाईकोर्ट 27 जनवरी को इस मामले की अगली सुनवाई करेगा। याचिका में स्नेहा का दावा है कि कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के दौरान संक्रमितों के इलाज के लिए सरकार का प्रबंधन ठीक नहीं था। अदालत ने राज्य सरकार को 25 जनवरी तक राज्य में कोरोना संक्रमण की स्थिति को लेकर रिपोर्ट पेश करने को कहा है। इससे पहले 10 जनवरी को सुनवाई के दौरान दिए गए अदालत के निर्देश के मुताबिक कोरोना संक्रमण की स्थिति और प्रशासन द्वारा उठाए गए कदम को लेकर मुंबई महानगर पालिका ने अदालत में रिपोर्ट सौंपी। बीएमसी ने अदालत में जो जानकारी दी है उसके मुताबिक 15 जनवरी को महानगर में सक्रिय मरीजों की कुल संख्या 84352 थी जिनमें से 7 फीसदी मरीजों को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। 1 फीसदी आईसीयू में थे और 0.7 फीसदी वेंटिलेटर पर रखे गए थे। साखरे ने अदालत को बताया कि महानगर पालिका कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए और संक्रमितों के इलाज के लिए टीकाकरण, बेड और एंबुलेंस की व्यवस्था, ऑक्सीजन की पर्याप्त आपूर्ति जैसे कदम उठा रही है।     

विदर्भ के 7 जिलों  में 2273 संक्रमित एक की मौत

विदर्भ के सात जिलों में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 2273  मरीज पाए गए। वहीं यवतमाल में एक मरीज की मौत हो गई। इस दौरान अमरावती में 434, वर्धा में 414, यवतमाल में 200, चंद्रपुर में 620, गड़चिरोली में 201, गोंदिया में 156, भंडारा में 248 मरीजाें की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। इन जिलों में क्रमश:1874,1589, 904, 2246, 831,996,891 सक्रिय मामले हैं।

टीकाकरण का फर्जी प्रमाणपत्र  बेचने वाले गिरफ्तार

बिना किसी टीके के सिर्फ 15 सौ रुपए लेकर लोगों को टीके का प्रमाणपत्र मुहैया कराने वाले दो आरोपियों को मुंबई पुलिस की अपराध शाखा ने गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार आरोपियों के नाम माविया अब्दुल हक और सहद शेख है। गुप्त सूचना के आधार पर फर्जी ग्राहक भेजकर अपराध शाखा ने दोनों आरोपियों को गोरेगांव इलाके से दबोचा। पूछताछ में आरोपियों ने अब तक करीब 75 लोगों को फर्जी टीका प्रमाणपत्र बेचने की बात स्वीकार की। आरोपियों के पास से फर्जी टीका प्रमाणपत्र के साथ दो मोबाइल फोन भी बरामद किए गए हैं। दरअसल कोरोना संक्रमण के चलते लोकल ट्रेन समेत कई जगहों पर उन्हीं लोगों को जाने की इजाजत है जिन्होंने कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए टीके की दोनों खुराक ले ली है। इसी के चलते कई लोग पैसे देकर प्रमाणपत्र खरीद रहे थे। इससे पहले भी धारावी इलाके में फर्जी प्रमाणपत्र बेचने का मामला सामने आया था। जिन लोगों को फर्जी प्रमाणपत्र दिया जाता था उन्हें बिहार में टीका लगाया गया दिखाया जाता और यह जानकारी कोविन एप पर भी दर्ज होती थी।

Created On :   20 Jan 2022 9:29 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story