इस इलाके में भूख से खूंखार हो गए श्वान, जंगली जानवरों को बना रहे हैं निवाला

Dogs in this area have become hungry due to hunger, making food to wild animals
इस इलाके में भूख से खूंखार हो गए श्वान, जंगली जानवरों को बना रहे हैं निवाला
इस इलाके में भूख से खूंखार हो गए श्वान, जंगली जानवरों को बना रहे हैं निवाला

डिजिटल डेस्क, नागपुर। नेशनल हाईवे क्रमांक-7 के आस-पास के गांवों के श्वान अब जंगल में जाकर वन्यजीवों का शिकार कर रहे हैं। गांव में खाना नहीं मिलने के कारण जंगल में जाकर शिकार की तलाश कर रहे हैं। हाल ही में वेडा गांव के पास एक हिरण व उसके बच्चे का श्वानों ने शिकार किया था। बावजूद इसके वन विभाग की ओर से यहां के वन्यजीवों को बचाने के लिए कोई पहल नहीं की जा रही है। 

हाईवे के समीप पारडी पुनापुर ,पांढुर्ना, नारा, सोनेगांव एयरपोर्ट, मिहान, सहारा सिटी, वेढ़ा गांव, शंकरपुर, पिपला, घोगली, बिड़गांव, कन्हान-कामठी रोड, तरोड़ी, बेलतरोड़ी, खापरी और ऐसे कई क्षेत्र हैं जहां वन्यजीवों की भरमार है। यहां लगातार हो रहे विकास कार्य, प्लाट पर निर्माण, तालाब को भरने के कारण वन्यजीवों के लिए मामूली जगह रह गई है। इन क्षेत्रों में काले हिरण, मोर, हिरण, लोमड़ी, जंगली खरगोश, जंगली बिल्ली और अन्य वन्यजीव हैं, लेकिन उनकी संख्या तेजी से कम हो रही है। हाल ही में एक हिरण व उसके बच्चे का शिकार श्वानांे द्वारा किए जाने की जानकारी पशुप्रेमियों ने दी।

वन विभाग नहीं ले रहा सुध

पशुमित्र स्वप्निल बोधाने ने बताया कि अब तक वनविभाग द्वारा वन्यजीवों की सुरक्षा के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया और न ही इन क्षेत्रों का जायजा लिया गया। आसपास के गांवों में रहने वाले श्वान को गांव मे पर्याप्त भोजन नहीं मिलने से वह झुड़पी जंगल मे जाकर शिकार कर रहे हैं।

 

Created On :   27 Feb 2021 11:42 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story