नागपुर में वर्धा रोड पर बन सकता है डॉ बाबासाहेब आंबेडकर अस्पताल 

नागपुर में वर्धा रोड पर बन सकता है डॉ बाबासाहेब आंबेडकर अस्पताल 
विधानसभा प्रश्नोत्तर नागपुर में वर्धा रोड पर बन सकता है डॉ बाबासाहेब आंबेडकर अस्पताल 

डिजिटल डेस्क, मुंबई। उत्तर नागपुर में डॉ बाबा साहेब आंबेडकर अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र के लिए 1165 करोड़ रुपए की निधी मंजूर होने के बावजूद अदालती रोक के चलते इसका काम शुरू नहीं हो पाया है। सरकार अब वर्धा रोड पर यह अस्पताल बनाने पर विचार कर रही है। इसके लिए नई जमीन का चुनाव अंतिम चरण में हैं। चिकित्सा शिक्षा मंत्री गिरीश महाजन ने शुक्रवार को प्रश्नकाल के दौरान विधानसभा में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 568 बेड वाले प्रस्तावित सुपरस्पेशलिटी अस्पताल को पहले जिस 28 एकड़ जगह पर बनाया जाना था वहां बीच में एक स्कूल है। स्कूल ने मामले में अदालत का दरवाजा खटखटाया है और उन्हें स्टे मिल गया है। इसलिए जगह नहीं ली जा सकी इसलिए नई जमीन के लिए एक समिति बनाई गई जिसने वर्धा रोड पर नई जमीन की पहचान की है। कांग्रेस के विकास ठाकरे, नितिन राऊत राकांपा के अजित पवार आदि सदस्यों के सवाल के जवाब में मंत्री महाजन ने बताया कि अगर न्यू ग्रांट एजुकेशन संस्था के मालिक मुआवजा लेकर जमीन देने को तैयार होंगे तो सरकार इसी जगह अस्पताल बनाने पर फिर विचार कर सकती है। 

20 फीसदी बढ़ेगा आंगनवाडी सेविकाओं का मानधन

राज्य सरकार आंगनवाडी सेविकाओं का भत्ता 20 फीसदी बढ़ाने को लेकर सकारात्मक है साथ ही उन्हें ग्रेच्युटी भी दी जाएगी। आंगनवाडी सेविकाओं के सहायकों के मानधन में भी 10 फीसदी बढ़ोत्तरी की जाएगीआंगनवाडी सेविकाओं को सरकार कामकाज के लिए मोबाइल भी उपलब्ध कराएगी।महिला एवं बाल विकास मंत्री मंगलप्रभात लोढा ने प्रश्नकाल के दौरान विधानसभा में यह जानकारी दी। राकांपा के अजित पवार, कांग्रेस के बालासाहेब थोरात, कुणाल पाटील आदि सदस्यों के सवाल के जवाब में मंत्री लोढा मे बताया कि केंद्र सरकार से राज्य सरकार आग्रह करेगी कि आंगनवाडी सेविकाओं द्वारा मोबाइल ऐप में भरी जाने वाली सारी जानकारी मराठी में देने की सुविधा हो फिलहाल संबंधित व्यक्ति का नाम अंग्रेजी में लिखना पड़ता है। 

कोंढाली पीएसी इमारत के लिए 8 दिन में मंजूरी

नागपुर के कोंढाली स्थित पीएसी की इमारत के निर्माणकार्य को 8 दिनों के भीतर मंजूरी दे दी जाएगी। विधानसभा में प्रश्नकाल के दौरान राकांपा के अनिल देशमुख के सवाल के जवाब में स्वास्थ्य मंत्री तानाजी सावंत ने यह आश्वासन दिया। साथ ही निर्दलीय रवि राणा के सवाल के जवाब में उन्होंने बताया कि अमरावती स्थित महिला अस्पताल के आखिरी चरण के काम के लिए 6 करोड़ रुपए की निधि का इंतजाम जल्द कर इसके लोकार्पण की व्यवस्था की जाएगी। 

 

Created On :   3 March 2023 4:24 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story