comScore

खतरनाक बन रही सड़क पर उड़ रही धूल, गाइडलाइन का नहीं हो रहा पालन

खतरनाक बन रही सड़क पर उड़ रही धूल, गाइडलाइन का नहीं हो रहा पालन

डिजिटल डेस्क, नागपुर। शहर में इन दिनों सड़क और मेट्रो सहित तमाम कार्य चल रहे हैं और इन कामों के साथ ही घर कर रही है बीमारियां राह चलते लोगों की आंखों में जलन, खांसी बलगम, जैसी बीमारियां दिनों दिन बढ़ी जा रही है।  रोज की तरह ही छापरू नगर चौक के पास सोमवार को सेहत से खिलवाड़ होता रहा और कोई रोकने नहीं आया। सड़क निर्माण के नाम पर मजदूरों ने झाड़ू लगाना शुरू किया तो पूरे इलाके को धूल ने आगोश में ले लिया। यह धूल पर्यावरण के साथ ही हमारे जीवन के लिए घातक है।

नियमों की अनदेखी
कायदे में झाडू लगाने से पहले पानी का छिड़काव करना चाहिए। ऐसा इंतजाम करना चाहिए कि धूल न उड़े। परंतु छापरू नगर चौक के पास चल रहे काम के दौरान ऐसा कुछ नहीं किया गया। 

भाजपा विधायक ने 100 साल स्वतंत्रता सेनानी को बताया पाकिस्तानी एजेंट

यह है गाइड लाइन
नियमानुसार, निर्माण सामग्री को ढंक कर रखना है। उसपर पानी का छिड़काव करते रहना है, ताकि प्रदूषण न हो। ढुलाई करने वाले वाहनों की धुलाई कर चलाने और परिवहन के दौरान निर्माण सामग्री को ढंकने, सड़कों के किनारे मलबा न रखने तक की हिदायत दी जा चुकी है। पेड़ों से गिरने वाली पत्तियों व पार्कों से निकले  घास-फूस को जलाने के बजाय उसका कम्पोस्ट तैयार करने की भी गाइडलाइन जारी हो चुकी है, परंतु पालन नहीं हो रहा है और यही वजग है कि लोग पोल्यूशन से हो रही बीमारियां का शिकार हो रहे हैं।

कमेंट करें
5FU0e