अत्याधुनिक तकनीक से लैस ई-टॉयलेट, नहीं दबाना पड़ेगा फ्लश, सफाई होगी चकाचक  

E-toilet will automatically cleaned after defecation, solar used
अत्याधुनिक तकनीक से लैस ई-टॉयलेट, नहीं दबाना पड़ेगा फ्लश, सफाई होगी चकाचक  
अत्याधुनिक तकनीक से लैस ई-टॉयलेट, नहीं दबाना पड़ेगा फ्लश, सफाई होगी चकाचक  

डिजिटल डेस्क, मुंबई। क्या आपने सुना है किसी ऐसे टॉयलेट के बारे में यहां फ्रैश होने के बाद साफ सफाई खुद हो जाती हो। सेंसर जैसी अत्याधुनिक तकनीक से लैस ई- टॉयलेट अपनी साफ-सफाई खुद कर लेगा। वहां किसी स्वीपर को तैनात करने की जरूरत भी नहीं होगी। स्वचालित सुविधाओं वाले शौचालय की एक खास बात यह है कि शौच के बाद टॉयलेट के फर्श की अपने आप सफाई होती है। प्रदेश सरकार की तरफ से आयोजित मैग्नेटिक महाराष्ट्र- वैश्विक निवेशक सम्मेलन में नाशिक की कंपनी द्वारा निर्मित ई-टॉयलेट की प्रदर्शनी लगाई गई है। मंगलवार को मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने ई-टॉयलेट का निरीक्षण किया।

सोलर पैनल से बचा बिजली का खर्च
ई- टॉयलेट बनाने वाली कंपनी एस एस इंटरप्राइजेज के निदेशक हर्षद बेले ने बताया कि ई- टॉयलेट को नाशिक की अंबड एमआईडीसी में तैयार किया गया है। केंद्र सरकार के स्वच्छ भारत मिशन को ध्यान रखकर इसे बनाया गया है। टॉयलेट में बिजली खर्च न हो, इसके लिए सोलर पैनल लगाए गए हैं। बेले ने बताया कि ई- टॉयलेट की कीमत 3 लाख 50 हजार रुपए है। इसका इस्तेमाल कंपनियों और सार्वजनिक स्थलों के साथ-साथ अन्य जगहों के लिए किया जा सकता है। इस टॉयलेट का दरवाजा अपने आप खुलता और बंद होता है। टॉयलेट के दरवाजे के पास लाल और हरी बत्ती लगाई गई है।

महज आधा लीटर पानी हो जाएगी साफ सफाई
हरी बत्ती से पता चल सकेगा कि टॉयलेट के अंदर कोई है या नहीं। बेले ने बताया कि टॉयलेट के ऊपर 300 लीटर पानी की टंकी लगाई गई है। इसके अलावा टॉयलेट के निचले भाग में 100 लीटर की टंकी लगाई गई है। यह टंकी बायो हाईड्रोलिक है। इसके माध्यम से 15 से 20 मिनट में मल-मूत्र पानी के स्वरूप में बदल जाएगा। बेले का दावा कि इस टॉयलेट में शौच के बाद दुर्गंध नहीं होती। शौच के बाद साफ-सफाई में आधा लीटर पानी खर्च होगा। इससे पूरा टॉयलेट साफ हो जाएगा। टॉयलेट बनाने के लिए अलमोनियम का इस्तेमाल किया गया है। इससे टॉयलेट जल्द खराब नहीं होगा। बेले ने कहा कि नाशिक समेत प्रदेश की कई अन्य महानगर पालिकाओं को ई- टॉयलेट के उपयोग का प्रस्ताव भेजा गया है। यदि महानगर पालिका की तरफ से सकारात्मक जवाब मिला तो ई- टॉयलेट उपलब्ध कराएंगे।

Created On :   20 Feb 2018 1:32 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story