दैनिक भास्कर हिंदी: Earthquake: गुजरात में 24 घंटे में दूसरी बार आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर 4.4 तीव्रता

June 15th, 2020

हाईलाइट

  • गुजरात में 24 घंटे में दूसरी बार भूकंप के झटके
  • भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.5 मापी गई

डिजिटल डेस्क, गांधीनगर। गुजरात में 24 घंटे में दूसरी बार भूकंप के झटके महसूस किए गए। सोमवार को 12.57 बजे आए भूकंप के झटकों की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.4 मापी गई। भूकंप का केंद्र राजकोट से 83 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम की तरफ रहा। इससे पहले रविवार रात को भी गुजरात में भूकंप का झटका आया था। इसका केंद्र कच्छ जिले में भचाऊ के पास था। नैशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक रविवार रात आए भूकंप के झटके को कच्छ, राजकोट, अहमदाबाद और पाटन शहरों में महसूस किए गए, जहां ज्यादातर लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। इसी के साथ जम्मू-कश्मीर के भी कई हिस्सों में झटके महसूस किए गए थे।

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने रविवार शाम कच्छ, राजकोट और पाटन के जिला कलेक्टरों को आदेश दिया कि वे राज्य में महसूस किए गए 5.5 तीव्रता के भूकंप के बाद की स्थिति की समीक्षा करें। गुजरात के लगभग सभी हिस्सों में रविवार शाम रिक्टर पैमाने पर 5.5 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया। क्षण भर के लिए आए भूकंप से दहशत पैदा हो गई और लोग सुरक्षा के लिए सड़कों पर निकल आए। अभी तक राज्य के किसी भी हिस्से से जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

भूकंप की तीव्रता अधिक, लेकिन अवधि कम
हालांकि भूकंप की तीव्रता अधिक थी, लेकिन इसकी अवधि बहुत कम थी, जिसके कारण कोई नुकसान नहीं हुआ। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने भूकंप का वास्तवित स्थान भुज के पास कच्छ में बताया है। मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कच्छ, राजकोट और पाटन के जिला कलेक्टरों से बात की और स्थिति का जायजा लेने और यदि कोई नुकसान हुआ है तो उसका आंकलन करने का उन्हें आदेश दिया। मुख्यमंत्री ने आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ के नियंत्रण कक्ष को भी सक्रिय और तैयार रहने का निर्देश दिया।

जम्मू-कश्मीर में भी भूकंप के झटके
जम्मू-कश्मीर में हफ्ते में दूसरी बार भूकंप आया। यहां भूकंप के झटके सोमवार सुबह 4.36 बजे महसूस किए गए। इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.2 रही। हालांकि  किसी भी जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है।