comScore

Earthquake: महाराष्ट्र के पालघर में 3.1 तीव्रता का भूकंप, जम्मू-कश्मीर में भी महसूस किए गए झटके


हाईलाइट

  • महाराष्ट्र के पालघर में देर रात महसूस किए गए झटके
  • जम्मू-कश्मीर के कटरा में भी 3.0 तीव्रता का भूकंप

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। एक बार फिर भूकंप के झटकों ने देश के अलग-अलग हिस्सों को हिला दिया है। महाराष्ट्र के पालघर में गुरुवार रात 12 बजकर 26 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 3.1 मापी गई। इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर में भी भूकंप के झटके आए। हालांकि दोनों ही जगहों पर भूकंप के झटकों से किसी भी तरह के जान-माल का नुकसान नहीं हुआ है।

नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, शुक्रवार सुबह 5 बजकर 11 मिनट पर जम्मू-कश्मीर में कटरा से करीब 89 किलोमीटर पूर्व की तरफ भूकंप के झटके आए। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 3.0 रही। वैज्ञानिकों का कहना है, हिमालय के आसपास पृथ्वी के नीचे काफी उथल-पुथल जारी है, इसी कारण लगातार भूकंप आ रहे हैं। वैज्ञानिकों ने बड़े भूकंप की चेतावनी भी जारी की है।

बता दें कि पिछले कुछ समय से देश के अलग-अलग हिस्सों में भूकंप के झटकों का दौर जारी है। दिल्ली-एनसीआर, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, मणिपुर, गुजरात और राजस्थान में रह-रहकर झटके आते रहे हैं। वहीं भारत के अलावा दुनिया के अन्य देशों में भी झटके आ रहे हैं। 

तिब्बत में भूकंप के झटके
एक दिन पहले ही यानी गुरुवार (23 जुलाई) को तिब्बत में भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 6.6 मापी गई। भूकंप 10 किलोमीटर की गहराई पर आया था। भूकंप का केंद्र रोंगमार टाउनशिप से 20 किलोमीटर की दूरी पर था।

लगातार महसूस किए जा रहे भूकंप के झटके
19 जुलाई को दक्षिणी असम के हैलाकंदी जिले में मध्यम तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 4.2 दर्ज की गई। 18 दिनों में पूर्वोत्तर राज्यों में यह 14वां झटका था। भूकंप का केंद्र 63 किलोमीटर की गहराई पर था। 2 जुलाई को भी देश के  कई राज्यों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। लद्दाख के करगिल में 4.5 तीव्रता का भूकंप आया था। इसका केंद्र करगिल से 119 किलोमीटर नॉर्थवेस्ट में था। लद्दाख के बाद जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। कश्मीर में कटरा के पास आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.6 मापी गई थी। 

कमेंट करें
rvUs6