PNB घोटाला : पांचवे दिन भी जारी रही सीबीआई-ईडी की छापामारी 

ED and CBI continue to raid on fifth day in Nirav Modi fraud case
PNB घोटाला : पांचवे दिन भी जारी रही सीबीआई-ईडी की छापामारी 
PNB घोटाला : पांचवे दिन भी जारी रही सीबीआई-ईडी की छापामारी 

डिजिटल डेस्क, मुंबई। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) और केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने लगातार पांचवें दिन पंजाब नेशनल बैंक से ठगी के आरोपी नीरव मोदी को ठिकानों पर छापेमारी जारी रखी। करीब 11,400 करोड़ रुपए की ठगी के इस मामले में ईडी की टीम सोमवार को दक्षिण मुंबई के वरली इलाके में स्थित समुद्र महल बंगले में पहुंची और तलाशी ली। इसके अलावा सीबीआई की टीम पंजाब नेशनल बैंक की फोर्ट स्थित जिस शाखा से ठगी को अंजाम दिया उसमें लगातार दूसरे दिन छानबीन जारी रखी। इस दौरान बैंक सील कर के बाहर नोटिस लगा दिया गया कि कोई बिना इजाजत अंदर न दाखिल हो।

कई शहरों के करीब 34 ठिकानों पर छापेमारी
इस मामले में जांच एजेंसियों ने देशभर में कई शहरों के करीब 34 ठिकानों पर छापेमारी की। मुंबई के अलावा ठाणे, पुणे, औरंगाबाद, सूरत, दिल्ली, लखनऊ, बैंगलुरू, कोलकाता में यह छापेमारी की गई। छापेमारी के दौरान अब तक पांच हजार 694 करोड़ रुपए के गहने और हीरे जवाहरात जब्त किए जा चुके हैं। ईडी से जुड़े सूत्रों के मुताबिक छापेमारी के जरिए नीरव मोदी के वित्तीय लेनदेन से जुड़े कागजात हासिल करने की कोशिश कर रही है।

बैंक खातों की जब्ती की प्रक्रिया शुरू
पीएमएलए कानून के तहत मोदी और चौकसी की संपत्तियों और बैंक खातों की जब्ती की भी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसके अलावा करीब 200 ऐसी फर्जी कंपनियों की पहचान की गई है जिसके जरिए पैसों का लेनदेन किया गया। संदेह है कि घोटाले के पैसों से अवैध संपत्तियां खरीदी गईं हैं। अधिकारियों को इस बात का भी संदेह है कि नोटबंदी के दौरान फर्जी बिक्री दिखाकर वित्तीय हेराफेरी की गई है। वहीं सीबीआई अधिकारियों ने पीएनबी के 13 अधिकारियों और मोदी के चार कर्मचारियों से पूछताछ की।

PNB स्कैम की जांच तमाम एजेंसियों के हाथ
देश के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक PNB स्कैम की जांच तमाम एजेंसियां कर रही है। रविवार को सीबीआई ने मुंबई में पंजाब नैशनल बैंक की ब्रैडी हाउस शाखा परिसर को पूरी तरह अपने कब्जे में ले लिया था। इस दौरान सीबीआई ने सघन अभियान चलाया और बैंक के जनरल मैंनेजर समेत 5 अधिकारियों से पूछताछ भी की गई थी। CBI ने मुंबई में नीरव मोदी की कंपनी के CFO विपुल से भी पूछताछ की थी। जो करीब 5 घंटो तक चली।

Created On :   19 Feb 2018 3:18 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story