दैनिक भास्कर हिंदी: उद्धव ने कहा - गांवों में कोरोना के नियमों का पालन करवाए दक्षता समिति, आमिर खान को उम्मीद लक्ष्य होगा पूरा

March 22nd, 2021

डिजिटल डेस्क, मुंबई। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि प्रदेश में कोरोना एक बार फिर से सिर उठा रहा है इसलिए गांव-गांव में बनी दक्षता समितियां शारीरिक दूरी, मास्क लगाने और स्वच्छता रखने के नियमों का पालन करवाएं। बिना मास्क के घुमने वालों को मास्क का इस्तेमाल करने के लिए कहें। सोमवार को विश्व जल दिवस पर मुख्यमंत्री की मौजूदगी में पानी फाउंडेशन के सत्यमेव जयते समृद्ध गांव प्रतियोगिता (पहले चरण) का सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। 

कार्यक्रम में समृद्ध गांव योजना के सम्मान के लिए पात्र गांवों के नागरिक, राज्य के 18 जिलों के जिलाधिकारी और जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ऑनलाइन शामिल हुए। मुख्यमंत्री ने कहा कि सामूहिक काम और योजना को लेकर अपनत्व की भावना से समृद्ध गांव का निर्माण करना संभव है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पानी फाउंडेशन की योजना को सरकार पूरी तरह से सहयोग करेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि जलक्रांति से हरित क्रांति होगी। हरित क्रांति से समृद्धि होगी। लेकिन यह काम किसी एक व्यक्ति का नहीं है बल्कि इसको सभी को मिलकर करना पड़ेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि बारिश के पानी का संचय, पानी के इस्तेमाल, पानी का नियोजन, फसल पद्धति के बारे में संस्कार और शिक्षा देने का काम पानी फाउंडेशन ने किया है।

प्रदेश के कृषि मंत्री दादाजी भुसे ने कहा कि समृद्ध गांव योजना में शामिल गांवों में कृषि विभाग की योजनाओं को प्रभावी रूप से लागू करके बल दिया जाएगा। भुसे ने कहा कि कृषि उत्पादकता बढ़ाने की दृष्टि से काम किया जा रहा है। 

900 गांवों में काम शुरू- आमिर 

अभिनेता आमिर खान ने कहा कि पानी फाउंडेशन ने फिलहाल केवल 900 गांवों में काम शुरू किया है। उन्होंने गांवों में गहराई में जाकर काम किया जा सके। इसलिए इस बार कम गांवों को चुना गया है। क्योंकि गांवों में जलसंचय, पानी के इस्तेमाल, फसलों की बुवाई समेत सभी बिन्दुओं पर काम करना पड़ता है। आमिर ने कहा कि हम महाराष्ट्र को पानीदार बनाने का लक्ष्य को पूरा करेंगे।