ईदगाह में उमड़ी भीड़, ईद की नमाज अदा कर एक दूसरे को दी मुबारकबाद

Eid : festival celebrated in whole city, Namaz done on Eidgah
ईदगाह में उमड़ी भीड़, ईद की नमाज अदा कर एक दूसरे को दी मुबारकबाद
ईदगाह में उमड़ी भीड़, ईद की नमाज अदा कर एक दूसरे को दी मुबारकबाद

डिजिटल डेस्क, नागपुर। ईद का चांद नजर आने के बाद बुधवार को ईद मनाई जा रही है। ईद की नमाज अदा करने के बाद सभी ने एक-दूसरे से गले मिलकर ईद की मुबारकबाद दी। अमिरे शरीअत, दारूल कजा महाराष्ट्र व जामिया अरबीया इस्लामिया के चेयरमैन मुफ्ती मोहम्मद अब्दुल कदीर खान तथा मदरसा मदीनातुल उलूम सदर नागपुर व काजी दारूल कजा और रोहय्यत हिलाल कमेटी अध्यक्ष मौलाना मोहम्मद मुर्तुजा कासमी ने ईद का चांद नजर आने व इसके शरई सबूत मिलने पर बुधवार को ईद मनाने का एलान किया था।  ईद की नमाज शहर की मस्जिदों, ईदगाह मैदानों में पढ़ी गई। ईद का एलान होने पर सभी मस्जिदों, ईदगाह मैदानों में वजू के लिए पानी, नमाज के लिए बैठक व्यवस्था में इंतजामियां कमेटी ने खास तैयारी की।  सुबह 7 से 10 बजे तक अलग-अलग स्थानों पर ईद की नमाज अदा की गई ।

जकात- फितरा भी बांटा
ईद के मौके पर अनाथ, गरीब, मिस्कीनों में करोड़ों रुपए जकात और फितरा बांटा जा रहा है।। इस्लाम में जमा धन के 2.5 प्रतिशत हिस्से पर अनाथ, गरीब, मिस्किनों का अधिकार है। जिसके पास धन जमा होकर एक वर्ष पूरा हो गया, उसे 2.5 प्रतिशत जकात बांटने का इस्लाम में हुक्म है। जकात बांटने पर जमा धन शुद्ध माना जाता है। ईद की नमाज अदा करने से पहले जकात बांटने की परंपरा है। वहीं फितरा हर एक पर लागू किया गया है। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग खासकर अनाथ, गरीब, मिस्किन ईद की खुशियां मना सके, इसलिए इस्लाम में यह व्यवस्था की गई है। ईद के मौके पर करोड़ों रुपए जकात और फितरा बंट रहा है।

बदरी मस्जिद में ईद का उत्साह
दाऊदी बोहरा जमात की ओर से मंगलवार को ही इतवारी स्थित बोहरा मस्जिद में ईदुल फित्र मनाई गई। इस अवसर पर पार्षद आभा पांडे ने बोहरा समाज के लोगों को ईद की बधाई दी। बोहरा समाज की मरयाम मामाजीवाला, शकीना खत्तब, जुमाना रामपुरा, रसीदा रामपुरा, फरीदा रामपुरा, शेरे बानो चांदावाला, मुबारेका बत्तीवाला, रसीदा जकीर आदि उपस्थित थीं।

भांडेवाड़ी पारडी ईदगाह
भांडेवाड़ी पारडी ईदगाह, पारडी में सुबह 8 बजे मौलाना शाहिद रजा ने नमाज पढ़ी। नमाज का इंतजाम मस्जिद ईदगाह कब्रस्तान ट्रस्ट के मुतवल्ली सैयद हफीज अली तथा मस्जिद इंतेजामिया कमेटी के रऊफ शेख, एजाज पप्पू भाई, शेख वसीम ने किया । 

हिंगना में विविध स्थानों पर नमाज 
ईद-उल-फितर की नमाज विविध स्थानों पर पढ़ी गई। महाजनवाड़ी स्थित ईदगाह शरीफ पर हिंगना जामा मस्जिद के इमाम अख्तर रजा ने ईद की नमाज अदा की।  महाजनवाड़ी स्थित नूरी मस्जिद में सुबह 8.30 बजे मस्जिद के इमाम  ने नमाज पढ़ी। तकिया दरगाह स्थित ईदगाह पर सिद्दीकी मस्जिद बंसीनगर के मौलाना हाफिज अस्लाम रजा  ने ईद की  नमाज अदा की।

Created On :   5 Jun 2019 9:48 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story