मतदाता सूची में संशय खत्म कहीं जुड़े तो कहीं घटे नाम

Eliminated doubt in voter list and reduced name elsewhere
मतदाता सूची में संशय खत्म कहीं जुड़े तो कहीं घटे नाम
मतदाता सूची में संशय खत्म कहीं जुड़े तो कहीं घटे नाम

डिजिटल डेस्क जबलपुर । नगरीय निकाय और पंचायत चुनाव को लेकर मतदाता सूची तैयार हो गई है। बड़ी संख्या में हर क्षेत्र में नाम जोड़े गये और काटे गये हैं, लेकिन लोगों को यह पता ही नहीं है कि किसका नाम कट गया और किसका नाम कौन से वार्ड में जुड़ गया है। दावे-आपत्ति देने के लिये भी जो समय तय किया गया था वह भी खत्म हो गया है। नगर निगम के २२ वार्डों के लिये मतदाता सूची का फाइनल प्रकाशन भी कर दिया गया था, लेकिन यहाँ भी सामान्य जनों को सूची देखने नहीं मिली, यही कारण है कि उन्होंने दावे-आपत्तियाँ भी नहीं दीं। अब जिले की मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन दो दिन बाद ३ मार्च को होना है। इसके बाद जो भी संशय बना है वह भी खत्म हो जायेगा। अभी तक की स्थिति में २९५९ नाम जोड़े गये हैं, जबकि ३५२८ नाम काटे गये हैं, जबकि २१९ नाम में सुधार कराया है। दूसरी तरफ जिस वार्ड से जो जनप्रतिनिधि चुनावी तैयारी कर रहे हैं उन्होंने जरूर सूची देखी और नाम जुड़वाने और कटवाने में अहम भूमिका निभाई। 
कहाँ क्या रही स्थिति 
मतदाता सूची में नगर निगम सीमा क्षेत्र के ७९ वार्डों में ७३५ नाम जोड़े गये, वहीं ६३९ नाम काटे गये, जबकि ४६ लोगों ने संशोधन कराया। इसी तरह बरेला नगर परिषद में १४२ नाम जुड़े, ३३७ कटे और २ ने संशोधन कराया। कटंगी नप में ३०५ नाम जुड़े, १७१ काटे गये और ८ में सुधार हुआ। मझौली में जुड़े ३३८, कटे २७५, सुधार २९, भेड़ाघाट में जुड़े १२४, कटे ६६, सुधार २, पाटन में जुड़े १६८, कटे ५०, सुधार ४, शहपुरा में जुड़े ४४७, कटे ५७४, सुधार ७८, सिहोरा में जुड़े ४८१, कटे ५६२, सुधार २३, नपा पनागर में जुड़े २१९, कटे ७५२, सुधार २७ में हुआ। 
नहीं मिलते थे बीएलओ  
मतदाता सूची में नाम जोडऩे, काटने और संशोधन करने अभियान चलाया गया। बीएलओ को क्षेत्र के मतदान केन्द्रों में बैठाया गया, लेकिन लोगों का कहना है कि इसमें जमकर गड़बड़ी हुई है। न तो उनके नाम जुड़ पाये हैं और न ही संशोधन हो पाया है। जो सुधार उन्होंने कराया था वह भी हुआ कि नहीं यह भी जानकारी नहीं मिल रही है। कई जगह तो लोगों को बीएलओ मिले ही नहीं जिससे भी मतदाता सूची में सुधार नहीं हो पाया। जो लोग १८ वर्ष के हो गये उनके नाम भी नहीं जुड़ पाये। इसी तरह नये वोटर कार्ड के लिये भी लोग परेशान हैं, लेकिन उन्हें भी कोई जानकारी नहीं मिल रही है। 
 

Created On :   1 March 2021 8:57 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story