दैनिक भास्कर हिंदी: घरेलू उड़ान में अंतरराष्ट्रीय विमान का आनंद, जानिए -मुख्यालय को सौंपी जाएगी डीजीसीए की लिफाफा बंद रिपोर्ट

February 14th, 2020

डिजिटल डेस्क, नागपुर। एयर इंडिया का कमर्शियल एयरक्राफ्ट मैंटेनेंस, रिपेयरिंग एडं ओवरहोल (एमआरओ) होने से नागपुर से दिल्ली की यात्री करने वालों को घरेलू उड़ान में अंतरराष्ट्रीय विमान का आनंद मिल जाता है। पिछले दिनों जब अंतरराष्ट्रीय उड़ान भरने वाला विमान नागपुर और फिर वापस गया तो लोगों उसकी उड़ान का आनंद लिया। जानकारी के अनुसार एयर इंडिया का विमान क्रमांक 1469 पिछले शनिवार को दिल्ली से नागपुर के एमआरओ में मैंटेनेंस के लिए पहुंचा था और गुरुवार को एयर इंडिया के विमान क्रमांक 1470 ने नागपुर से दिल्ली के लिए उड़ान भरी। चूंकि एयर इंडिया की अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में उपयोग किए जाने वाले विमान ना सिर्फ बड़े आकार के होते हैं, बल्कि आधुनिक सुविधाओं से भी सुसज्जित होते हैं। अंतरराष्ट्रीय रूट का विमान होने के कारण उसमें ट्रिपल लाइन सिटिंग अरेंजमेंट के साथ ही टीवी स्क्रीन सहित बहुत सारी खास सुविधा होती है। अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में एयर इंडिया के पास बोईंग के ड्रीमलाइनर वाले विमान है, जो जब घरेलू उड़ान के दौरान यात्रियों को हवाई यात्रा करने के लिए मिलते हैं, तो उनके मन में कौतुहल का विषय बना रहता है कि आखिरकार ऐसा क्यों हो रहा है ?
 
इसलिए होता है ऐसा

अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का ज्यादातर केन्द्रबिन्दु दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, कोलकाता आदि शहर है। ऐसे इतनी लंबी दूरी के लिए खाली विमान को लाना कंपनी के लिए घाटे का सौदा होता है इस वजह से जब भी एमआरओ का स्लॉट होता है विमान कंपनी पहले ही उसे बुकिंग के लिए ओपन कर देती है जिससे यात्रियों को भी उसका लाभ मिल जाता है।

कम कीमत में मिल जाते है टिकट

विमान में सीट अधिक होने के कारण बहुत बार सामान्य से कम कीमत पर टिकट मिल जाते है इससे एक ओर से आर्थिक बोझा कम हो जाता है ओर दूसरी ओर अंतरराष्ट्रीय विमान में उड़ान आ आनंद भी ले लेते है।

खबरें और भी हैं...