संघ के विजयादशमी उत्सव में आईटी सेक्टर के हालात बयां होने की उम्मीद

Expected some thing for IT sector during Sanghs Vijayadashami festival
संघ के विजयादशमी उत्सव में आईटी सेक्टर के हालात बयां होने की उम्मीद
संघ के विजयादशमी उत्सव में आईटी सेक्टर के हालात बयां होने की उम्मीद

डिजिटल डेस्क, नागपुर। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का विजयादशमी उत्सव मंगलवार,8 अक्टूबर को सुबह 7.40 बजे रेशमबाग मैदान में मनाया जाएगा। सरसंघचालक डॉ.मोहन भागवत संबोधित करेंगे। मल्टीनेशनल आईटी कंपनी एचसीएल के संस्थापक शिव नाडर प्रमुख अतिथि रहेंगे। हर साल होनेवाले इस उत्सव में संघ की ओर से राजनीतिक संदेश पाने का इंतजार रहता है। लेकिन इस बार आईटी सेक्टर के हालात बयां होने की उम्मीद है। संघ से जुड़े एक आईटी एक्सपर्ट के अनुसार देश में विविध समस्याओं के साथ ही रोजगार की समस्या प्रमुख बनने लगी है। बदलाव हो रहा है। सीमा व सुरक्षा के अलावा ढांचागत विकास के सरकार के दावों को एकदम गलत भी नहीं कहा जा सकता है। लेेकिन रोजगार की समस्या बढ़ती जा रही है। 

देश में जीडीपी अर्थात सकल घरेलू उत्पाद दर ही नहीं घट रही है बल्कि रोजगार भी घट रहे हैं। खासकर आईटी सेक्टर संकट के दौर से गुजर रहा है। कंपनियां बंद हो रही है या फिर कर्मचारियों को काम से निकाला जा रहा है। 2014 के रोजगार स्टडी का हवाला देते हुए आईटी एक्सपर्ट कहते हैं कि 2011 से 2019 के बीच देश में आईटी सेक्टर के बेरोजगारों की संख्या बढ़ी है। 10 लाख इंजीनियर में से 90 प्रतिशत को नौकरी मिल नहीं पाती है। इसके अलावा टेक्नालाजी में मास्टर डिग्री पाने वाले को भी रेलवे में चतुर्थ श्रेणी की नौकरी करने को मजबूर होना पड़ रहा है। श्रम विभाग के आंकड़ाें का हवाला देते हुए कहते हैं कि 2015 में देश में 1.35 लाख नौकरी सृजित हुई। 2012 में बेरोजगारी दर 3.8 प्रतिशत थी। 2015-16 में 5 प्रतिशत हो गई। बदले हुए दौर में संघ भी हाइटेक हुआ है। संघ से आईटी एक्सपर्ट जुड़े हैं। देश विदेश में टेक्नोसेवी संघ कार्यकर्ताओं की चिंता है कि अन्य देशों की तुलना में भारत के आईटी क्षेत्र में रोजगार में कमी है।

संघ के विजयादशी उत्सव में एचसीएल के संस्थापक को बतैार प्रमुख अतिथि बुलाने के मायने यह भी है कि संघ की ओर से नए दौर के रोजगार बेरोजगारी पर प्रकाश डाला जाएगा। गौरतलब है कि विजयादशमी उत्सव के तौर पर संघ अपना स्थापना दिन मनाता है। 1925 में संघ की स्थापना हुई थी। विजयादशमी उत्सव में संघ की ओर से शस्त्रपूजन भी किया जाता है। पिछले कार्यक्रम में प्रमुख अतिथि के तौर पर डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट के पूर्व डायरेक्टर जनरल विजय सारस्वत, आध्यात्मिक गुरु जे पी वासवानी, पूर्व प्रशासनिक अधिकारी सत्यप्रकाश राय, नोबल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी शामिल रहे हैं। 

 

Created On :   25 Sep 2019 9:34 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story