एक्सपायरी डेट का हेयर ऑइल व वनस्पति मिलाकर थोक में बना रहे थे नकली घी

Fake ghee was made in bulk by mixing hair oil and vegetable of expiry date
एक्सपायरी डेट का हेयर ऑइल व वनस्पति मिलाकर थोक में बना रहे थे नकली घी
एक्सपायरी डेट का हेयर ऑइल व वनस्पति मिलाकर थोक में बना रहे थे नकली घी

 3 माह पूर्व  हुई थी कार्रवाईरांझी में पकड़ी नकली घी की फैक्ट्री, 5 क्विंटल नकली घी जब्त, जेल से छूटते ही फिर शुरू किया कारोबार 
डिजिटल डेस्क  जबलपुर ।
रांझी थाना क्षेत्र स्थित बड़ा पत्थर के पास विगत 3 माह पूर्व नकली घी का कारोबार करने के मामले में जेल भेजे गए मिलावटखोर विष्णु गुप्ता नामक व्यापारी ने जेल से छूटते ही फिर से नकली घी बनाने का कारोबार शुरू कर दिया था। जानकारी लगने पर रांझी पुलिस व क्राइम ब्रांच की टीम ने छापेमारी कर नकली घी बनाने की फैक्ट्री से करीब 5 क्विंटल नकली घी, वनस्पति घी के डिब्बे, तेल व निर्माण सामग्री जब्त की है। जाँच में पता चला कि मिलावटखोर एक्सपायरी डेट का हेयर ऑइल व वनस्पति घी की मिलावट कर खुशबूदार नकली देशी घी तैयार कर बाजार में बेचता था। इस संबंध में टीआई आरके मालवीय ने बताया कि बड़ा पत्थर के पास रहने वाले विष्णु गुप्ता के द्वारा नकली घी बनाने का कार्य बड़े पैमाने पर किया जा रहा है। सूचना मिलने पर पुलिस टीम ने शाम साढ़े 4 बजे के करीब नकली घी बनाने की फैक्ट्री में छापेमारी की और मौके से करीब 5 क्विंटल तैयार किया गया नकली घी बरामद किया। कार्रवाई के उपरांत पुलिस ने खाद्य विभाग को इसकी सूचना दी। कार्रवाई के दौरान गैस भट्टी, बड़े गंजों में ढाई सौ किलो तैयार घी, आधा किलो की पैकिंग के 380 पैकेट्स व वनस्पति घी के खाली व भरे डिब्बे और भट्टी पर बड़े बर्तन में उबाला जा रहा नकली घी जब्त कर आरोपी विष्णु गुप्ता को गिरफ्तार किया गया। आरोपी के खिलाफ धारा 420, 272, खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 धारा 51, 52, 26 आदि के तहत कार्रवाई की गयी है।  
तीन माह पहले गया था जेल 
पुलिस के अनुसार करीब तीन माह पूर्व भी मिलावटखोरी की सूचना पर विष्णु गुप्ता के कारखाने में छापा मारा गया था और वहाँ से बड़ी मात्रा में नकली देशी घी पकड़ा गया था। उसके द्वारा लोगों को भरोसा दिलाकर उनकी सेहत से खिलवाड़ करने व नकली घी बाजार में बेचे जाने की धाराओं के तहत मामला दर्ज कर जेल भेजा गया था। 
देहात क्षेत्र में फैला नेटवर्क 
कार्रवाई के दौरान पता चला कि तैयार किए गए नकली घी की खेप बिकने के लिए ले जाई जाने वाली थी। इस नकली घी की खपत आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में होनी थी। वहीं कुछ व्यापारी भी जो कि ऑर्डर देकर नकली घी मंगवाते थे उनके संबंध में भी पतासाजी की जा रही है।
 

Created On :   23 Jan 2021 9:13 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story