यूरिया के लिए किसानों ने किया प्रदर्शन - अधिकारियों ने आश्वस्त किया कि सोमवार तक मिलेगा 

Farmers protest for urea - officials assured that it will be received by Monday
यूरिया के लिए किसानों ने किया प्रदर्शन - अधिकारियों ने आश्वस्त किया कि सोमवार तक मिलेगा 
यूरिया के लिए किसानों ने किया प्रदर्शन - अधिकारियों ने आश्वस्त किया कि सोमवार तक मिलेगा 

डिजिटल  डेस्क छिंदवाड़ा/अमरवाड़ा। यूरिया की किल्लत और खाद दुकानों में कालाबाजारी से त्रस्त किसानों ने गुरुवार को मार्केटिंग सोसायटी के सामने प्रदर्शन किया और थोड़ी देर बाद चक्काजाम भी किया। हालात बिगडऩे से पहले तहसीलदार और टीआई ने जाकर किसानों को समझाइश दी और सोमवार तक यूरिया उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया। 
मिली जानकारी के अनुसार गुरुवार की सुबह से नगर में स्थित मार्केटिंग सोसायटी के गोदाम के पास यूरिया के लिए किसानों की भीड़ जमा हो रही थी। यहां यूरिया नहीं मिलने पर किसानों का आक्रोश भड़क उठा। दरअसल क्षेत्र के निजी खाद विक्रेता सोसायटी में यूरिया की कमी का लाभ लेकर मनमाने दाम पर यूरिया बेच रहे थे। इससे किसानों का आक्रोश भड़क उठा। किसानों ने आरोप लगाया कि सोसायटी से किसानों को मांग के अनुरूप यूरिया की बोरी नहीं मिल रही है तो वहीं निजी खाद विक्रेता मनमाने दाम पर यूरिया बेच रहे हैं। किसानों का कहना है कि इस साल फसलों की सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी उपलब्ध है। गेहूं की अच्छी बढ़वार के लिए इस समय यूरिया का छिड़काव करना जरूरी है। लेकिन यूरिया की सही आपूर्ति नहीं होने के कारण किसानों को किल्लत और कालाबाजारी का सामना करना पड़ रहा है। किसानों के  तेवर देखकर अधिकारी तुरंत सक्रिय हो गए। तहसीलदार रेखा देशमुख, अमरवाड़ा थाना प्रभारी शशि विश्वकर्मा एवं कृषि विस्तार अधिकारी एमएन लोखंडे ने प्रदर्शन स्थल पर पहुंचकर किसानों को वस्तुस्थिति से अवगत कराया और सोमवार तक यूरिया उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया। 
इसलिए बिगड़े हालात
दरअसल अमरवाड़ा विकासखंड के ग्रामीण क्षेत्र में 8 सहकारी समितियों के माध्यम से यूरिया के वितरण की व्यवस्था बनाई गई है। इन सोसायटी से जुड़े किसान अमरवाड़ा नगर स्थित मार्केटिंग सोसायटी से भी यूरिया लेते हैं। सहकारी समितियों में यूरिया खत्म होते ही मार्केटिंग सोसायटी के गोदाम में किसानों का दबाव बढ़ गया। यूरिया की किल्लत से पीडि़त किसानों को कुछ लोगों ने प्रेरित किया और वे प्रदर्शन के लिए उतारू हो गए।  एसआई आरपी ठाकुर, आरक्षक राधेश्याम ठाकुर, देवेंद्र सूर्यवंशी और पटवारी लाल सिंह ने भीड़ के बीच पहुंचकर किसानों को समझाइश दी। 
10 दिन में तीसरा रैक
कृषि विभाग से मिली जानकारी के अनुसार बीते साल रबी सीजन में 7 जनवरी तक 28 हजार टन यूरिया का वितरण किया गया जबकि इस साल 7 जनवरी तक किसानों को 42 हजार टन यूरिया वितरित किया जा चुका है। 7 जनवरी के बाद कृभको और चंबल यूरिया का एक-एक रैक यूरिया छिंदवाड़ा आया। इस यूरिया का वितरण होने के बाद यूरिया का आंकड़ा 45 हजार टन तक पहुंच गया। यूरिया का तीसरा रैक मंगलवार को छिंदवाड़ा पहुंच गया है। 
दो दिन से आउटर पर 27 सौ टन यूरिया
कृषि विभाग से मिली जानकारी के अनुसार मंगलवार की रात से 2700 टन यूरिया से भरी मालगाड़ी छिंदवाड़ा रेलवे स्टेशन में रैक पाइंट के बाहर आऊटर पर खड़ी है। दरअसल यहां देश की नामी ट्रेडिंग कंपनियां मक्का खरीदकर मालगाड़ी के माध्यम से बाहर भेज रही है। मक्का की लोडिंग में देरी के कारण यूरिया के रैक को खाली करने के लिए रैक पाइंट पर स्थान नहीं मिल रहा है।
इनका कहना है
जिले में इस साल सिंचाई की उपलब्धता के हिसाब से रकबे में बढ़ोतरी कर यूरिया का लक्ष्य निर्धारित किया गया। इस हिसाब से जिले में अब तक यूरिया की भरपूर आपूर्ति की जा चुकी है। किसान यूरिया का संतुलित उपयोग करें तो ऐसे हालात नहीं बनेंगे। यूरिया की मांग को देखते हुए इस माह हर सप्ताह रैक बुलवाने की व्यवस्था बनाई गई है।
जेआर हेड़ाऊ, उपसंचालक कृषि 

Created On :   17 Jan 2020 9:04 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story