चालीस किलोमीटर दूर से खाद लेने जिला मुख्यालय पहुंच रहे किसान

Farmers reaching district headquarters to get fertilizer from forty kilometers away
 चालीस किलोमीटर दूर से खाद लेने जिला मुख्यालय पहुंच रहे किसान
खाद की किल्लत  चालीस किलोमीटर दूर से खाद लेने जिला मुख्यालय पहुंच रहे किसान

डिजिटल डेस्क सीधी। इन दिनों किसानों को खाद किल्लत से काफी परेशान होना पड़ रहा। शासन सोसाइटियों में खाद की पर्याप्त सप्लाई नहीं कर पा रही है। रबी सीजन में फसलों की बुुुबाई का कार्य शुरू हो गया है। परंतुुुु समितियों में यूरिया और डीएपी उर्वरक न मिल पाने से परेशान किसान 40 किलोमीटर दूर ग्राम ताला से जिला मुख्यालय  तक दौड़ लगा रहे हैं। वैसे तो सरकार किसानों को भरपूर मात्रा में खाद उपलब्ध कराने की दृष्टि से निरंतर प्रयास का दावा करती रहती है किन्तु फिलहाल आलम ये हैंं कि राज्य सरकार व केंद्र सरकार दोनों की अनदेखी के बीच किसान पिस रहे हैं। खाद की मुख्य सप्लाई केंद्र से राज्य फिर राज्य के जरिए जिलों में होती है। ग्राम ताला के किसान रोहिणी प्रसाद वैश, महेश प्रसाद वैश सहित अन्य किसानों ने कहा कि किसान करीब तीन माह से सोसाइटियों में डीएपी एवं यूरिया न होने से हताश हो गए हैं। अब रबी की फसलों की बुवाई के लिए आवश्यक खाद की जरूरत पूरी करने के लिए ग्राम ताला के मजबूर होकर जिला मुख्यालय के विपणन विभाग के गोदाम से यूरिया एवं डीएपी खाद खरीदने पहुंच रहे हैं। बता दें कि किसान निजी दुकानदारों के पास स्टाक ढूंढने का भी प्रयास कर रहे हैं, ताकि कहीं से भी खाद का जुगाड़ हो और रबी की फसलों की बुवाई की तैयारी पूर्ण कर सकें जिसके लिए रोज सोसाइटी में किसान खाद पता करने के लिए आते हैं, लेकिन उन्हें खाली हाथ ही लौटना पड़ रहा है। खाद की किल्लत के चलते कृषि कार्य प्रभावित हो रहा है। अब चना मसूर अलसी आदि फसलों की बुबाई का समय आ गया है। डीएपी ओर यूरिया खाद की किल्लत होने से किसान परेशान हैं। जिसके चलते किसान खाद वितरण केंद्रों पर लगातार चक्कर काट रहे हैं। उन्हें  वहां भी खाद मिलने मे काफी परेशानी हो रही है। जिससे किसान मायूस हैं।
आठ घंटे कतार मेंं खड़े रहे किसान
मझौली तहसील क्षेत्र के ग्राम ताला के करीब डेढ़ दर्जन किसान यूरिया और डीएपी उर्वरकों को पाने के लिए जिला मुख्यालय में विपणन संघ के गोदाम में आठ घंटे से ज्यादा समय तक खडे रहे। वहां कतार में खडे किसानों का कहना था कि हम लोग सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक कतार में खडे हैं किन्तु अभी तक हमें खाद नहीं मिला है। वहीं जो लोग हम लोगों से पीछे आये उन्हें खाद मिली और वे चले भी गए। यह सब देखकर लगता है कि यहां भी सेटिंग चल रही है।
इनका कहना है
ग्राम ताला की सोसायटी में जुलाई महीने में एक ट्रक खाद पहुंची थी लेकिन उसके बाद अब तक खाद की खेप नहीं पहुंची है। सोसायटी में खाद न मिलने की समस्या करीब तीन साल से हो रही है। इसके पहले समिति में भरपूर मात्रा में डीएपी और यूरिया मिल जाती थी। वहां खाद न मिलने से परेशान होकर हम लोग जिला मुख्यालय में आये हैं। यहां भी सुबह नौ बजे से लाईन मे खडे खडे थक चुके हैं किन्तु अभी तक हम लोगों का नंबर नहीं लगा।
महेश प्रसाद वैश, ग्राम ताला। 
 

Created On :   22 Oct 2021 8:57 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story