उपराजधानी के नामी होटलों में भी सामने आई खामियां FDA ने की जांच, 51 को नोटिस जारी

FDA investigated the flaws in well known hotels of subcontinent
उपराजधानी के नामी होटलों में भी सामने आई खामियां FDA ने की जांच, 51 को नोटिस जारी
उपराजधानी के नामी होटलों में भी सामने आई खामियां FDA ने की जांच, 51 को नोटिस जारी

डिजिटल डेस्क,नागपुर। उपराजधानी के कई नामी होटलों में भी ढेरों खामियां हैं। यह बात खाद्य व औषधि विभाग (FDA) की ओर से स्वच्छता को लेकर शहर और संभाग स्तर पर की गई जांच की में सामने आई।  जांच में सामान्य होटलों के साथ शहर की नामी होटलों में भी कई तरह की कमियां मिलीं, जिसके कारण शहर की 51 और विभाग की 145 होटलों और रेस्टोरेंट को नोटिस भेजा गया। लोगों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए FDA ने सभी होटलों को 15 दिन के अंदर अपनी कमियां दूर करने को कहा है। इसके बाद यदि इसमें सुधार नहीं हुआ, तो उन पर ताला जड़ने की बात भी कही गई। कार्रवाई ज्वाइंट कमिश्नर शशिकांत केकरे के आदेश से सहायक कमिश्नर  एम. देशपांडे, बी. नंदनवार, पी. टोपले, टी. तोमस और बी. धवड़ ने की।

बारिश शुरू होती ही टीम जुटी
नागपुर शहर में कई नामी बड़े होटल और रेस्टोरेंट हैं। इन होटलों के किचन के लिए FDA की ओर से कुछ नियम लागू किए गए हैं, ताकि ग्राहकों को परोसा जाने वाला खाना सुरक्षित और सेहतमंद रहे। इनमें किचन में पूरी तरह से स्वच्छता बनाए रखना, कचरा पेटी, साफ पानी की व्यवस्था, कपड़ों का साफ-सुथरा होना,किचन में काम करने वाले कर्मचारियों का मेडिकल चेकअप नियमित होना आदि का समावेश है। इन सब के बावजूद होटल प्रबंधन द्वारा लापरवाही बरती जाती है। खास तौर से बारिश के दिनों में किचन में बहुत ज्यादा लापरवाही की जाती है। इस बार बारिश शुरू होते ही FDA की टीम ने होटलों की नब्ज टटोलनी शुरू कर दी है। आने वाले दिनों में छोटे रेस्टोरेंट की भी जांच की जाएगी।

ये बड़े नाम शामिल
सहायक कमिश्नर एम. देशपांडे ने बताया कि शहर के एयरपोर्ट सेंटर प्वाइंट, प्राइड इंटरनेशनल, तुली इंपीरियल होटल सदर, गणेश सागर रेस्त्रां, प्रीतम पैरामाउंट इंटरनेशनल प्रायवेट लिमिटेड, मिडलान चायना, लिजंड इन, झेनिया कैफे एंड रेस्टॉरेंट, बाबूजी साउथ इंडियन, टेन-इलेवन फैमिली रेस्टॉरेन्ट, मानव मंदिर रेस्टॉरेंट, पंचवटी राघव रेस्टॉरेंट, मनोज होटल, लिटिल इटली रेस्टॉरेंट आदि को नोटिस भेजा गया है। इन सभी होटलों और रेस्टोरेंट में जांच-पड़ताल के समय खामियां पाई गई हैं।

Created On :   15 Jun 2018 7:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story