इलेक्ट्रॉनिक शॉप और फर्नीचर कारखाने में लगी आग, लाखों का नुकसान

दमकल विभाग की गाडिय़ों ने आग पर पाया काबू इलेक्ट्रॉनिक शॉप और फर्नीचर कारखाने में लगी आग, लाखों का नुकसान

डिजिटल डेस्क जबलपुर। शहर में बुधवार अलसुबह करमचंद चौक स्थित एक इलेक्ट्रॉनिक शॉप और अधारताल नेता कॉलोनी में एक फर्नीचर कारखाने में आग लग गई। आग से इलेक्ट्रॉनिक शॉप और फर्नीचर कारखाने का अधिकांश सामान जल गया। आग लगने का प्रारंभिक कारण शॉर्ट सर्किट बताया जा रहा है। आग से कितना नुकसान हुआ, अभी इसका आकलन नहीं हो पाया है।
पुलिस ने देखा इलेक्ट्रॉनिक शॉप से उठता हुआ धुआँ
करमचंद चौक स्थित मेहता इलेक्ट्रॉनिक में बुधवार सुबह 4 बजे आग लग गई। देखते ही देखते आग ने शॉप में रखे सामान को अपनी चपेट में ले लिया। प्राप्त जानकारी के अनुसार सुबह 4 बजे गश्त पर निकली पुलिस ने राजीव मेहता की इलेक्ट्रॉनिक शॉप से धुआँ उठते देखा। पुलिस ने आग लगने की सूचना शॉप संचालक को दी। सूचना मिलते ही फायर ब्रिगेड ने मौके पर पहुँचकर आग पर काबू करना शुरू किया। इसके कारण आग आजू-बाजू की दुकानों तक नहीं फैल पाई। आग लगने से दुकान में रखे अधिकांश इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स जल गए। लगभग आधे घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू किया जा सका। आग लगने का कारण शॉर्ट सर्किट बताया जा रहा है।
तीन मंजिला फर्नीचर कारखाने में लगी भीषण आग
अधारताल नेता कॉलोनी स्थित तीन मंजिला फर्नीचर कारखाने में बुधवार अलसुबह आग लग गई। कारखाने में लकड़ी के फर्नीचर होने के कारण कुछ देर में ही आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। इससे पूरे क्षेत्र में दहशत का माहौल बन गया। आग लगने से गोदाम में रखे पूरे फर्नीचर जलकर खाक हो गए। आग लगने का कारण शॉर्ट सर्किट बताया जा रहा है।
फायर ब्रिगेड ने बताया कि अधारताल नेता कॉलोनी में बाबा स्टील आलमारी के संचालक जाहिद खान का फर्नीचर गोदाम है। बुधवार सुबह 4.10 बजे सूचना मिली कि तीन मंजिला गोदाम में आग लग गई है। गोदाम में लकड़ी के फर्नीचर होने के कारण आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। मौके पर तत्काल 6 दमकल वाहन रवाना किए गए। लगभग 5 घंटे में आग को बुझाया जा सका लेकिन तब तक गोदाम में रखे फर्नीचर जल चुके थे। आग से हुए नुकसान का आकलन किया जा रहा है।
रहवासी क्षेत्रों में खतरा बने अवैध गोदाम
शहर में बड़े पैमाने पर रहवासी इलाकों में गोदाम बना लिए गए हैं। अवैध गोदाम आम लोगों के लिए खतरा बन चुके हैं। नेता कॉलोनी अधारताल के पहले मक्का नगर में भी दो गोदामों में भीषण आग लग चुकी है। इसके बाद भी नगर निगम रहवासी इलाकों में चल रहे गोदामों के खिलाफ कार्रवाई नहीं कर रहा है। प्राप्त जानकारी के अनुसार शहर के मक्का नगर, नेता कॉलोनी, बहोराबाग, मनमोहन नगर, बल्देवबाग, ट्रांसपोर्ट नगर और दमोहनाका में अवैध गोदामों का संचालन हो रहा है। ज्यादातर गोदामों में ज्वलनशील सामग्री स्टोर की जा रही है। चौंकाने वाली बात यह है कि गोदामों में अग्नि सुरक्षा के इंतजाम नहीं हैं। क्षेत्रीय नागरिक कई बार नगर निगम और जिला प्रशासन से शिकायत कर चुके हैं, लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की गई। 

Created On :   22 March 2023 5:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story