दैनिक भास्कर हिंदी: चलती मोनो रेल में लगी आग, धूं-धूं कर जली दो बोगियां

November 9th, 2017

डिजिटल डेस्क, मुंबई। मायानगरी मुंबई में आग की चपेट में आने से मोनो रेल के दो डिब्बे बुरी तरह जल गए। हादसा तड़के 5 बजे करीब मैसूर कॉलोनी स्टेशन के पास हुआ। जिस वक्त डिब्बों में आग लगी, ट्रेन वडाला स्टेशन की तरफ जा रही थी। हादसे के बाद दिनभर मोनोरेल सेवा ठप रही। हादसे की जांच के लिए समिति गठित की गई है। एमएमआरडीए के संयुक्त परियोजना निदेशक और प्रवक्ता दिलीप कवाथकर ने बताया कि वडाला से चेंबूर के बीच चलने वाली मोनो रेल की सेवा सुबह साढ़े पांच बजे शुरू होती है। मोनोरेल सेवा शुरू करने के लिए वडाला स्टेशन ले जाई जा रही थी, तभी मैसूर कॉलोनी स्टेशन के पास डिब्बे से धुआं निकलता दिखा। 

 

शुक्र है सवार नहीं थे यात्री

डिब्बे से धुआं निकलता देख घटना की जानकारी दमकल विभाग को दी गई। सूचना मिलने के बाद दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंची और छह बजे तक आग पर काबू पा लिया गया। लेकिन तब तक दो डिब्बे बुरी तरह जल चुके थे। हादसे के बाद मोनोरेल सेवा दिनभर ठप रही जिसके चलते यात्रियों को बड़ी परेशानी हुई। जिस वक्त डिब्बे में आग लगी, उसमें यात्री सवार नहीं थे। नहीं तो जानमाल का नुक्सान हो सकता था। वक्त रहते धुआं निकलता देख लिया गया, आग और भी भयानक हो सकती थी।  

 

शार्टसर्किट से लगी आग

शुरूआती जांच के बाद अनुमान लगाया जा रहा है कि आग शार्टसर्किट के चलते लगी। घटना के बाद मेट्रोपोलिटन कमिश्नर ने आग लगने की वजह की जांच के लिए स्वतंत्र समिति बनाने के आदेश दे दिए इसके अलावा मोनोरेल के सभी डिब्बों की पूरी जांच के भी आदेश दिए गए हैं। इससे पहले मोनोरेल बीच रास्ते में रुकने के मामले सामने आ चुके हैं, जिससे यात्री घंटों बीच रास्ते फंसे रहे।